असम में बाढ़ से बदतर हुए हालात, 6 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क भी जलमग्न

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के एक आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर स्तर तक बढ़ गई है, जिससे 19 जिलों में 6.44 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। वर्तमान में आठ नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिनमें ब्रह्मपुत्र भी शामिल है, जो जोरहाट जिले के नेमाटीघाट में अपने उच्चतम बाढ़ स्तर को पार कर गई है। गुवाहाटी में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्थिति को अराजक और गंभीर बताया। 

 

इसे भी पढ़ें: बंगाल में सरेआम पीटी गई महिला ने लिया यू-टर्न, अब कर दिया ये नया दावा


सरमा ने कहा कि असम के लिए बेहद नाजुक स्थिति इंतजार कर रही है। हम भारी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अब तक लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और अगले एक हफ्ते में यह संख्या और बढ़ेगी। हमारी बचाव टीमें तैयार हैं, आवश्यकता पड़ने पर तैनात होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे फोन किया और स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद का वादा किया।" 


एक सींग वाले गैंडों की आबादी के लिए जाना जाने वाला यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। लगभग 95 वन चौकियाँ जलमग्न हो गई हैं, जिससे लुप्तप्राय प्रजातियों सहित वन्यजीवों को सुरक्षा की तलाश में पास की पहाड़ियों में पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो से तीन दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे बाढ़ की स्थिति और बिगड़ने की चिंता बढ़ गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: संविधान और लोकतंत्र की दुहाई देने वाला विपक्ष बंगाल की कंगारू कोर्टों पर क्यों नहीं कुछ बोलता?


अब तक, कामरूप, गोलाघाट, माजुली, लखीमपुर, करीमगंज, कछार, धेमाजी, मोरीगांव, उदलगुरी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, नागांव, शिवसागर, दर्रांग, नलबाड़ी, सोनितपुर, तामुलपुर, बिश्वनाथ और जोरहाट जिले में कुल 6,44,128 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। एएसडीएमए बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि ब्रह्मपुत्र और बराक घाटियों सहित 14 जिलों के 2,70,628 लोग गंभीर रूप से प्रभावित हैं। 7,000 से अधिक कैदी अब राहत शिविरों में हैं, और राहत शिविरों में नहीं रहने वाले कैदियों की संख्या 55,000 से अधिक है।

प्रमुख खबरें

कुश्ती के हैवीवेट वर्ग में इतिहास रचने वाली Ritika Hooda का लक्ष्य पेरिस में स्वर्ण जीतना

Maharashtra: आंगनवाड़ी के मिड-डे मील के पैकेट में मिसा मरा हुआ सांप, जांच में जुटे अधिकारी

Mumbai में विक्ट्री परेड के लिए रथ तैयार, फैंस को Team India का इंतजार, वानखड़े स्टेडियम पहुंचे हजारों प्रशंसक

Tesla के पूंजी संकट के कारण Elon Musk ने भारत के साथ निवेश पर संपर्क बंद किया: रिपोर्ट