Tesla के पूंजी संकट के कारण Elon Musk ने भारत के साथ निवेश पर संपर्क बंद किया: रिपोर्ट

By रितिका कमठान | Jul 04, 2024

टेस्ला आने वाले भविष्य में भारत में निवेश करनी की इच्छुक नहीं है। ये जानकारी ब्लूमबर्ग की ओर से दी गई है। निवेश को लेकर एलन मस्क के भारत आने की भी उम्मीद थी जो अभी होता नहीं दिख रहा है। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी के अधिकारियों ने देश में अधिकारियों से संपर्क करना बंद कर दिया है।

 

हाल ही में आई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एलन मस्क ने अप्रैल के अंत में अपनी फारात यात्रा को स्थगित किया था। इसके बाद से अब तक नई दिल्ली में अधिकारियों से उनकी टीम की ओर से कोई पूछताछ या संपर्क नहीं किया गया है। सरकार को बताया गया है कि टेस्ला के पास पूंजीगत मुद्दे हैं और निकट भविष्य में भारत में नए निवेश की कोई योजना नहीं है।

 

टेस्ला पर संकट

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब टेस्ला ने वैश्विक स्तर पर तिमाही डिलीवरी में लगातार दूसरी गिरावट दर्ज की है। इन दिनों टेस्ला को चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। अप्रैल में, एलन मस्क ने कर्मचारियों की संख्या में बड़ी कटौती की घोषणा की थी, क्योंकि यह बताया गया था कि ईवी निर्माता का वर्षों में पहला नया मॉडल - साइबरट्रक - का निर्माण धीमी गति से हो रहा है।

 

एलन मस्क की भारत यात्रा

अप्रैल में एलन मस्क ने भारत की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक भी शामिल थी। टेस्ला में दबावपूर्ण मुद्दों का हवाला देते हुए, एलोन मस्क ने कहा कि वह भारत का दौरा नहीं कर पाएंगे, जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, क्योंकि देश ने विदेशी कार निर्माताओं से ईवी पर आयात करों को कम कर दिया है, जो कम से कम 41.5 बिलियन रुपये (497 मिलियन डॉलर) का निवेश करने और तीन साल के भीतर स्थानीय कारखाने से ईवी उत्पादन शुरू करने का वादा करते हैं। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि यदि एलन मस्क ने पुनः जुड़ने का फैसला किया, तो टेस्ला को नई आयात कर नीति का लाभ उठाने के लिए अभी भी स्वागत है।

प्रमुख खबरें

World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

Jagannath Rath Yatra 2024: 07 जुलाई से शुरू हो रही जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरूआत

Kailash Kher Birthday: संगीत के लिए छोड़ा घर... सफलता न मिलने पर की सुसाइड की कोशिश, ऐसा रहा सिंगर कैलाश खेर का सफर

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video