Mukesh Death Anniversary: राज कपूर की आवाज कहे जाते थे सिंगर मुकेश, गायकी में पाया था ऊंचा मुकाम

By अनन्या मिश्रा | Aug 27, 2024

हिंदी सिनेमा में 40 के दशक में अपनी आवाज से दुनिया को अपना दीवान बनाने वाले सिंगर मुकेश का 27 अगस्त को निधन हो गया था। मुकेश ने अपने पूरे करियर में 1300 से अधिक गाने गाए हैं। सिंगर ने अभिनेता राज कपूर के लिए सबसे ज्यादा गाने गाए थे। इसी वजह से मुकेश को अभिनेता राज कपूर की आवाज कहा जाने लगा था। आज भी लोग मुकेश के गाने सुनना और गुनगुनाना पसंद करते हैं। 'सुरों के सरताज' मुकेश के गाने जितने बेहतरीन हुआ करते थे, उतनी ही उनकी जिंदगी भी दिलचस्प थी। तो आइए जानते हैं उनकी डेथ एनिवर्सरी के मौके पर सिंगर मुकेश के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


जन्म और शिक्षा

मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को हुआ था। उनका पूरा नाम मुकेश चंद माथुर था। उनके पिता का नाम लाला जोरावर चंद माथुर और मां का नाम चांद रानी था। मुकेश ने 10वीं कक्षा के बाद काम करना शुरूकर दिया था। उनको गाना गाने का काफी शौक था और वह दिल्ली के लोक निर्माण विभाग में काम किया करते थे। वहीं फुर्सत के पलों में वह गाने की रिहर्सल किया करते थे।


फिल्मी कॅरियर

मुकेश की किस्मत तब चमकी, जब उनकी बहन की शादी में अभिनेता मोतीलाल आए थे। इस दौरान अभिनेता ने मुकेश को गाते हुए सुना और उनको मुंबई लेकर गए। मुकेश सिर्फ अच्छा गाना ही नहीं गाते थे, बल्कि वह दिखने में भी काफी अच्छे थे। जिसके चलते साल 1941 में मुकेश को फिल्म 'निर्दोष' में न सिर्फ गाना गाने का मौका मिला, बल्कि एक्टर बनने का भी मौका मिला। मुकेश का पहला गाना 'दिल जलता है तो जलने दो' था।

इसे भी पढ़ें: KK Birth Anniversary: केके ने बिना म्यूजिक ट्रेनिंग के पूरी दुनिया को बनाया अपनी आवाज का दीवाना

सिंगर का फिल्मी कॅरियर भले ही न चला हो, लेकिन मुकेश की धुन फैंस के दिलों के तार छेड़ देती थी। सिंगर ने सबसे ज्यादा गाने राज कपूर के लिए गाए थे। जिसके कारण 50 की दशक में मुकेश को 'राज कपूर की आवाज' कहा जाने लगा था। 


लव स्टोरी

मुकेश की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प थी। महज 23 साल की उम्र में उन्होंने सरला त्रिवेदी से भागकर शादी की थी। दरअसल, सरला के माता-पिता उनके रिश्ते के खिलाफ थे। इसलिए उन्होंने मंदिर में सात फेरे लिए थे। मुकेश के नाती नील नितिन मुकेश हैं, जोकि इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं।


बताया जाता है कि एक बार सिंगर ने बीमार फैन को गाना सुनाकर ठीक कर दिया था। दरअसल, मुकेश की एक फीमेल फैन हॉस्पिटल में भर्ती थी, वह चाहती थी कि मुकेश हॉस्पिटल आकर उसके लिए गाना गाएं। जब मुकेश के कान में यह बात पड़ी, तो वह फौरन अस्पताल पहुंचे और फीमेल फैन के लिए गाना गाया।


मृत्यु

बता दें कि सिंगर ने अपने अंतिम समय तक म्यूजिक का साथ नहीं छोड़ा था। वहीं 27 अगस्त 196 को अमेरिका में एक स्टेज शो के दौरान मुकेश को हार्ट अटैक आया था। बताया जाता है कि जब स्टेज पर उनको हार्ट अटैक आया, तब तक 'इक दिन बिक जाएगा माटी के मोल' गाना गा रहे थे।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी