दिल्ली में बढ़ा शिवराज सिंह चौहान का कद, PM Modi ने सौंप दी अपनी ये बड़ी जिम्मेदारी

By अंकित सिंह | Oct 25, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदी 3.0 में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। वर्तमान में कृषि, किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे चौहान को अब केंद्रीय बजट में घोषित विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर केंद्रित निगरानी समूह का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया है। उनके कंधों पर यह बढ़ता कार्यभार मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में उनके बढ़ते कद का स्पष्ट संकेत है।

 

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप के लिए 1,000 करोड़ रुपये के उद्यम पूंजी कोष को मंत्रिमंडल की मंजूरी


नए निगरानी समूह की पहली बैठक इस महीने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में हुई। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सहित भारत सरकार के सभी सचिवों ने हाइब्रिड मोड में बैठक में भाग लिया और यह बैठक हर महीने साउथ ब्लॉक स्थित पीएमओ में होगी। नवगठित समूह कथित तौर पर प्रधानमंत्री द्वारा 2014 से की गई विभिन्न घोषणाओं पर नज़र रखेगा, जो पीएम पोर्टल पर उपलब्ध हैं। यह उन परियोजनाओं की समीक्षा करेगा, जिनकी आधारशिला प्रधानमंत्री ने रखी है और बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगा। 


वे यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकार द्वारा पेश किए गए नए कानूनों के लिए नियम बनाए जाएं और देश भर में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करेंगे। इसके अलावा, चौहान संबंधित सचिवों को बताएंगे कि अगर कोई परियोजना पिछड़ रही है या उसे अन्य सरकारी विभागों से मदद की जरूरत है तो पीएमओ क्या अपेक्षा करता है। प्रधानमंत्री कार्यालय में एक समन्वय प्रकोष्ठ है जो विभिन्न सरकारी घोषणाओं की प्रगति पर नज़र रखता है।


 

इसे भी पढ़ें: भारत-जर्मनी की दोस्ती ने पकड़ी नई रफ्तार, कई समझौतों का हुआ आदान-प्रदान, PM Modi बोले- हम शांति के लिए हर संभव योगदान देने को तैयार


शिवराज सिंह चौहान अपने व्यापक प्रशासनिक अनुभव के कारण इस भूमिका के लिए उपयुक्त हैं, उन्होंने केंद्र सरकार में शामिल होने से पहले लगभग 16 वर्षों तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। 2005 में शुरू हुए उनके लंबे कार्यकाल ने उन्हें जटिल शासन संबंधी मुद्दों को सुलझाने के लिए उपयुक्त बना दिया है। उल्लेखनीय रूप से, उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनावों से ठीक पहले मध्य प्रदेश में लोकप्रिय ‘लाडली बहन योजना’ को सफलतापूर्वक लागू किया, जिससे उनकी पार्टी को बड़ी जीत मिली। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल