Shivraj Chouhan का मोदी सरकार में बढ़ा कद, अब मिली योजनाओं को लेकर बड़ी जिम्मेदारी

By रितिका कमठान | Oct 21, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय कृषि, किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक निगरानी समूह का गठन किया है, जो प्रधानमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं तथा केन्द्रीय बजट, अधीनस्थ विधान तथा अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करेगा।

 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो नवगठित निगरानी समूह की पहली बैठक 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में हुई थी, जिसमें रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सहित भारत सरकार के सभी सचिव हाइब्रिड मोड में बैठक में शामिल हुए थे। मध्य प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके प्रधानमंत्री के नेतृत्व में निगरानी समूह हर महीने साउथ ब्लॉक स्थित पीएमओ में बैठक करेगा, ताकि सभी सरकारी योजनाओं की समीक्षा की जा सके और उन्हें अमलीजामा पहनाया जा सके।

 

बैठक में शामिल अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में उनके नेतृत्व में पहली एनडीए सरकार बनने के बाद से ही घोषित परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी के लिए चौहान को शक्तियां सौंपी हैं। एचटी को यह भी पता चला है कि अतिरिक्त सचिवों और संयुक्त सचिवों के स्तर के वरिष्ठ अधिकारी जो प्रधानमंत्री द्वारा घोषित विभिन्न योजनाओं के लिए नोडल अधिकारी के रूप में काम कर रहे थे, उन्हें निगरानी समूह की बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है।

 

जबकि सरकार निगरानी समूह के बारे में चुप्पी साधे हुए है, चौहान से निम्नलिखित योजनाओं की समीक्षा करने की उम्मीद है: पीएम के पोर्टल में सूचीबद्ध घोषणाएं; वे परियोजनाएं जिनकी आधारशिला मोदी द्वारा रखी गई थी; बजट घोषणाएं; अधीनस्थ विधान या कानून जिनके लिए नियम अभी तक तैयार नहीं किए गए हैं; और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शामिल है

प्रमुख खबरें

कुंभ नगरी Prayagraj के सड़क, चौराहों और दीवारों को सजाने-संवारने के बाद अब शहर के उद्यानों का भी श्रृंगार कर रही Yogi Government

Maha Kumbh 2025 में श्रद्धालुओं से यूपी पुलिस पूछेगी मे आई हेल्प यू

Maha Kumbh 2025 । सात स्तरीय सुरक्षा चक्रव्यूह से महाकुंभ को अभेद्य बनाएगी योगी सरकार

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता का स्तर गिर रहा, बहुत ख़राब पर पहुंचा स्तर