राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता का स्तर गिर रहा, 'बहुत ख़राब' पर पहुंचा स्तर

By रितिका कमठान | Oct 21, 2024

राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक पतली परत छाई रही और सोमवार को सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गिरकर 349 पर पहुंच गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया। निवासी और कॉलेज छात्र कुशल चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

 

"मैं एक कॉलेज स्टूडेंट हूँ और मुझे सुबह जल्दी कॉलेज के लिए निकलना होता है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। यहाँ पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन इसके बावजूद कल करवा चौथ पर बहुत सारे पटाखे जलाए गए। सरकार को प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए कदम उठाने चाहिए।"

 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राजधानी के शकूरपुर और आसपास के इलाकों में एक्यूआई 346 दर्ज किया गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्रों में AQI 309 दर्ज किया गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया। सफदरजंग में AQI 307 दर्ज किया गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया। इस बीच, यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण नदी में जहरीला झाग तैरता देखा गया। पर्यावरणविद् विमलेंदु के. झा ने इस घटना को दिल्ली में पर्यावरण प्रशासन का पूर्णतः उपहास बताया। 

 

विमलेंदु के झा ने एएनआई को बताया, "हमने एक बार फिर यमुना नदी की सतह पर बहुत सारा झाग तैरते हुए देखा है... यह दिल्ली में पर्यावरण शासन का एक बड़ा मजाक है... हमने प्रदूषण के स्रोतों को देखा है जो मुख्य रूप से दिल्ली से हैं, बेशक, दिल्ली सरकार इसे अन्य राज्यों पर दोष देना चाहेगी। वास्तव में अन्य राज्य भी जिम्मेदार हैं क्योंकि यमुना इन राज्यों से होकर बहती है लेकिन यमुना के प्रदूषण के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी दिल्ली का अपना प्रदूषण है, 17 नाले जो वास्तव में दिल्ली में यमुना में खाली होते हैं..."

प्रमुख खबरें

Oats Benefits: हार्ट का रखना चाहते हैं ख्याल तो डाइट में शामिल करें ओट्स, जानिए इसके फायदे

PM Modi परिवारवाद का विरोध करते हैं, मगर BJP ने महाराष्ट्र और झारखंड में नेताओं के परिजनों को बाँट दिये टिकट

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने अहमदाबाद के वस्त्रपुर में करीब तीन एकड़ जमीन का किया अधिग्रहण

उत्तर प्रदेश में सपा की बैसाखी पर खड़ी है कांग्रेस: बृजभूषण