Shinde Faction MLA Disqualification: शिंदे गुट की बढ़ी मुश्किलें! अयोग्यता मामले पर SC ने जारी किया स्पीकर को नोटिस

By अंकित सिंह | Jul 14, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर निर्णय लेने में देरी की शिकायत करने वाली याचिका पर महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को नोटिस जारी किया। अविभाजित शिव सेना के मुख्य सचेतक के तौर पर शिव सेना (यूबीटी) के विधायक सुनील प्रभु प्रभु ने पिछले साल शिंदे और अन्य 15 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की थी, क्योंकि उन्होंने जून 2022 में बगावत कर नई सरकार बनाने के लिए भाजपा से हाथ मिला लिया था। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर दो हफ्ते में जवाब मांगा है।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Riots: 1 या 2 मिनट लगेंगे... उमर खालिद की जमानत अपील पर 24 जुलाई को सुनवाई करेगा सुुप्रीम कोर्ट


शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया 

प्रभु ने इस महीने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया और अयोग्यता याचिकाओं पर शीघ्रता से सुनवाई करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश देने की मांग की, उन्होंने दावा किया कि नार्वेकर जानबूझकर सुनवाई में देरी कर रहे थे, जबकि उच्चतम न्यायालय ने 11 मई के अपने फैसले में विधानसभा अध्यक्ष से याचिकाओं पर समय सीमा के भीतर उचित तरीके से निर्णय लेने के लिए कहा था। पीठ ने कहा, “हम दो सप्ताह में वापस करने योग्य नोटिस जारी करेंगे।” इस पीठ में न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: कौन हैं ED डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा? जिनके तीसरे कार्यकाल विस्तार पर सुप्रीम कोर्ट में घिरी मोदी सरकार, IRS से 'चीफ' बनने तक की कहानी क्या है

 

प्रियंका चतुर्वेदी का ट्वीट

कोर्ट के नोटिस के बाद, सेना (यूबीटी) नेता और राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने एक ट्वीट में कहा, "गद्दार गिरोह के लिए समय आ गया है!" पिछले शुक्रवार को, नार्वेकर ने कहा कि उन्हें भारत के चुनाव आयोग से शिवसेना के संविधान की एक प्रति मिल गई है, और अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने कहा, ''अब हम सुनवाई शुरू करेंगे।'' यह पूछे जाने पर कि वास्तव में प्रक्रिया कब शुरू होगी, नार्वेकर ने जवाब दिया, "जल्द ही।" 11 मई को, शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को उनके उस फैसले पर फटकार लगाई, जिसमें उन्होंने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिए कहा था। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव