MCD में मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय फिर होंगी AAP उम्मीदवार, उप महापौर के लिए मोहम्मद इकबाल पर दांव

By अंकित सिंह | Apr 17, 2023

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में दूसरे कार्यकाल के लिए मौजूदा मेयर पद के उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल को क्रमश: मेयर और डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार के रूप में बनाए रखने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने दी। संजय सिंह ने कहा कि एक बार फिर 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है। CM और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि डॉक्टर शैली ओबेरॉय एक बार फिर चुनाव में हमारी उम्मीदवार होंगी। डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल हमारे उम्मीदवार होंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: CBI के समन के बाद Kejriwal को मिला खड़गे का साथ, नीतीश ने भी कही यह बात


पार्टी के इस फैसले पर शैली ओबेरॉय ने कहा कि पिछली बार देखा गया कि किस तरह सदन को असंवैधानिक तरीके से चलाने की कोशिश हुई थी। भाजपा द्वारा चुने हुए पार्षदों से मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए मतदान कराया जा रहा था जो DMC एक्ट और संविधान के ख़िलाफ़ था। उन्होंने कहा कि हम इसे कोर्ट में लेकर गए जहां उन्होंने हमें न्याय दिया। इस बार आशा करती हूं कि चुनाव शांतिपूर्ण हो। एमसीडी में महापौर चुनाव का दूसरा दौर 12 अप्रैल को शुरू हुआ था और नगर सचिवालय ने औपचारिक रूप से 26 अप्रैल को महापौर और उप महापौर पद के लिए चुनाव कराने की अधिसूचना जारी की थी।

 

इसे भी पढ़ें: संजय सिंह ने ED पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिटलर की तरह बना रही गैस चैंबर, गन पॉइंट पर कबूल करवा रही गुनाह


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नए सिरे से महापौर का चुनाव होता है। एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता। तीसरे वर्ष आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। तीन निगमों को एमसीडी में एकीकृत करने के बाद एक नए परिसीमन की कवायद की गई थी, जिसमें 2012 के मुकाबले वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी। दिल्ली में पिछले चार दिसंबर को नगर निकाय चुनाव हुए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत दर्ज की थी।

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध