SCO summit में दिखी शहबाज शरीफ की नौटंकी, पुतिन के सामने भारत के खिलाफ उगला जहर

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन में सदस्य देशों के लिए एक प्रमुख चिंता के रूप में आतंकवाद के मुद्दे को उठाया और अफगान तालिबान सरकार के साथ "सार्थक" जुड़ाव का आह्वान किया। दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंचे शाहबाज ने एससीओ बैठक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जहां चीन, भारत, तुर्किये, ईरान, अजरबैजान और किर्गिस्तान सहित देशों के नेता और राजनयिक आर्थिक और चर्चा के लिए एकत्र हुए हैं। 

इसे भी पढ़ें: Punjab: भारत-पाक बॉर्डर पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने घुसपैठ करने के आरोप में पकड़ा पाकिस्तानी नागरिक

शरीफ ने अफगानिस्तान को आतंकवाद के बारे में बताया

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान आर्थिक विकास की पूर्व शर्त के रूप में क्षेत्र में शांति बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में स्थायी शांति प्राप्त करना इस सामान्य उद्देश्य के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी है।" उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अपनी वास्तविक आर्थिक और विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अफगान सरकार के साथ सार्थक रूप से जुड़ा हुआ है। शरीफ ने यह भी कहा कि अफगान तालिबान को भी  ठोस उपाय यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसकी धरती का उपयोग किसी अन्य राज्य के खिलाफ आतंकवाद के लिए नहीं किया जाए।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सीमा पर सेना और अंदरूनी इलाकों में चप्पे-चप्पे पर बनी हुई है पुलिस की नजर

जब एस जयशंकर कदम रखेंगे तो क्या होगा?

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान द्वारा अपने पड़ोसी देश के खिलाफ आतंकवाद के इस्तेमाल को उजागर किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश दे रहे थे तो यह स्पष्ट था कि यह संदेश इस्लामाबाद के लिए था।  शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एससीओ के मूल लक्ष्यों में से एक, आतंकवाद से निपटने को स्वाभाविक रूप से प्राथमिकता दी जानी चाहिए।


प्रमुख खबरें

महिला T20 Asia Cup में भारत की अगुआई करेंगी हरमनप्रीत कौर

अगले 10 साल इन राशियों के लिए बेहद कष्टदायी, शनि की साढ़ेसाती रहेगी, बुरी नजर बनी रहेगी

भारत की युवा टीम पहले टी20 मैच में जिम्बाब्वे से 13 रन से हारी

Pune में पुलिस भर्ती अभियान के दौरान जमीन पर गिर जाने से हुई युवक की मौत