Sexual Wellness: डिलीवरी के इतने दिनों बाद तक नहीं होना चाहिए सेक्शुअल रिलेशन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

By अनन्या मिश्रा | Sep 12, 2024

 शादीशुदा कपल्स के लिए सेक्शुअल रिलेशन जिंदगी का अहम हिस्सा होता है। हालांकि इंटिमेसी से जुड़े ऐसे कई सवाल होते हैं, जो किसी भी शादीशुदा कपल के मन में होते हैं। लेकिन वह इस बारे में खुलकर बार करने में झिझकते हैं। कपल के मन में डिलीवरी के बाद दोबारा सेक्शुअल रिलेशन को लेकर भी कई सवाल होते हैं। बता दें कि प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के कुछ समय बाद तक फिजिकल इंटिमेसी से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे में डिलीवरी के कितने दिनों बाद कपल दोबारा सेक्शुअल रिलेशन की शुरुआत करें, यह जानना भी जरूरी होता है।


बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में डिलीवरी के बाद फिजिकल इंटिमेसी से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। क्योंकि जन्म के बाद सेक्शुकल रिलेशन का बच्चे पर असर पड़ता है। जिससे कपल का रिश्ता भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक फिजिकल इंटिमेसी से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Bone Health: धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी होगी पूरी, जानिए कब और कैसे सेकें धूप


डिलीवरी के कितने दिन बाद बनाएं सेक्शुअल रिलेशन

एक्सपर्ट की मानें, तो किसी भी कपल को डिलीवरी के बाद कम से कम 4 से 6 हफ्ते तक सेक्शुअल रिलेशन बनाने से बचना चाहिए।


अगर आप इससे ज्यादा इंतजार कर सकती हैं, या आप इंटिमेसी के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं। तो आपको कुछ समय और लेना चाहिए।


बता दें कि डिलीवरी के बाद वजाइना कमजोर और सेंसिटिव होता है। ऐसे में डिलीवरी के 6 सप्ताह पहले इंटिमेट होने से महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।


वहीं प्रेग्नेंसी, डिलीवरी और ब्रेस्टफीडिंग के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में इस दौरान महिलाओं को वजाइनल ड्राईनेस हो सकती है। इसलिए डिलीवरी के बाद कुश समय तक इंटिमेसी से बचना चाहिए।


इसके साथ ही बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को पहली बार फिजिकल होने में दर्द का अनुभव हो सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा सा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।


डिलीवरी के बाद कुछ सप्ताह तक महिलाओं को वजाइनल ब्लीडिंग और डिस्चार्ज होता है। इसलिए इस दौरान फिजिकल इंटिमेसी से बचना चाहिए।


सेक्शुअल रिलेशन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपकी डिलीवरी नॉर्मल नहीं है या फिर डिलीवरी में कोई कॉम्प्लिकेशन्स थे, तो डॉक्टर थोड़ा ज्यादा इंतजार करने की सलाह दे सकती हैं।

प्रमुख खबरें

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की