भारतीय रेलवे में सुधरेगी सेवाएं, अगले 2 वर्षों में 110 पैंट्री कार बनाने की योजना, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By रितिका कमठान | Jul 09, 2024

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए सर्वोत्तम भोजन सेवा के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है, जो अत्यंत सुविधाजनक साबित होगी। जो यात्री भोजन लाने में असमर्थ हैं या भूखे हैं, उनके पास ट्रेन में भोजन प्राप्त करने का विकल्प है। नई रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेनों में आवश्यकतानुसार पेंट्री कार लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कई रिपोर्टों में कहा गया है कि इस प्रक्रिया के लिए लगभग 110 पेंट्री कारें बनाई जा रही हैं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने एक साक्षात्कार में बताया कि फिलहाल वंदे भारत, शताब्दी, राजधानी, तेजस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में पेंट्री कार लगाई जाती हैं। इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को खाने की चिंता नहीं करनी पड़ती। अधिक जानकारी के अनुसार, कुछ एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में पेंट्री भी होती है। विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वालों को भोजन की समस्या का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वहां भोजन भंडार उपलब्ध नहीं होते।

होली, दिवाली, रक्षाबंधन और गर्मी की छुट्टियों के दौरान स्पेशल ट्रेनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मतलब है कि ये नियमित रूप से नहीं चलती हैं। पेंट्री की अनुपलब्धता के कारण यात्रियों को भोजन की व्यवस्था करने में कठिनाई होती है। इसलिए, उन्हें ट्रेनों में सामान बेचने वाले विक्रेताओं से खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है। कई बार ये विक्रेता बिना अनुमति के खाद्य पदार्थ बेचते हैं जो न केवल महंगा होता है बल्कि खराब गुणवत्ता का भी होता है।

ऐसी स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अगले दो वर्षों में 110 पेंट्री कार विकसित करने का निर्णय लिया है। वर्ष 2024-25 की अवधि में लगभग 55 पेंट्री कार का उत्पादन होने की उम्मीद है, जबकि वर्ष 2025-26 की अवधि में 55 का एक और बैच तैयार किया जाएगा। दीपक कुमार ने बताया कि हर स्पेशल ट्रेन में पेंट्री कार लगाना उनके लिए संभव नहीं है। इसलिए, अन्य स्पेशल ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म पर कोच के बाहर वेंडर ट्रेन लगाई जाती है। यह यात्रियों के लिए अच्छा खाना पाने का एक सुविधाजनक तरीका है। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी