Adani-Hindenburg Case: सेबी ने भेजा 46 पन्नों का कारण बताओ नोटिस, हिंडनबर्ग ने रिएक्शन में कहा- अडानी पर पेश रिसर्च पर हमें गर्व है

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने मंगलवार को अपने निष्कर्षों पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले साल जारी अडानी समूह पर उसकी शोध रिपोर्ट उसका सबसे अच्छा काम है। यह बयान अडानी-हिंडनबर्ग की चल रही जांच से संबंधित भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के कारण बताओ नोटिस के जवाब में आया है।

इसे भी पढ़ें: Russia का बड़ा दावा, पड़ोसी देश में कुछ बड़ा खेल करने वाला है भारत

हिंडनबर्ग रिसर्च ने सेबी को जवाब देते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अडानी पर हमारा शोध वह काम है जिस पर हमें सबसे अधिक गर्व है। जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग ने अदानी समूह पर एक निंदनीय रिपोर्ट जारी की, जिसमें उस पर शेयर बाजार में हेरफेर और लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया। रिपोर्ट के बाद, समूह द्वारा आरोपों से इनकार करने के बावजूद, अदानी समूह का बाजार पूंजीकरण 150 बिलियन डॉलर कम हो गया।

इसे भी पढ़ें: आठवां वेतन आयोग की तैयारी, पूर्व क्रिकेटर मुरलीधरन का निवेश, 10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू, जानिए बिज़नेस की दुनिया में जून महीने में क्या कुछ हुआ

हालाँकि, बाद की जांच में अडानी समूह के खिलाफ आरोप निराधार पाए गए। अडानी समूह द्वारा अपने कर्ज को कम करने के प्रयासों से समूह को मजबूती से उबरने में मदद मिली है। चेयरमैन गौतम अडानी ने हाल ही में कहा था कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट समूह को "बदनाम करने के लिए तैयार की गई" थी। हिंडनबर्ग ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह बकवास है, एक पूर्व निर्धारित उद्देश्य की पूर्ति के लिए मनगढ़ंत: भारत में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों द्वारा किए गए भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी को उजागर करने वालों को चुप कराने और डराने का प्रयास है।"

प्रमुख खबरें

बारिश को लेकर राजस्थान सरकार की कोई पूर्व तैयारी नहीं: Ashok Gehlot

Thane में नाबालिग लड़के के साथ अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के दोषी को 10 साल की सज़ा

पिछले 15 दिनों में बिहार में 12 पुल स्वाहा! नीतीश कुमार ने दिए सर्वे के आदेश, तेजस्वी का सरकार पर वार

Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी में परफॉर्म करने भारत पहुंचे हॉलीवुड स्टार Justin Bieber