Delhi Riots: 1 या 2 मिनट लगेंगे... उमर खालिद की जमानत अपील पर 24 जुलाई को सुनवाई करेगा सुुप्रीम कोर्ट

By अभिनय आकाश | Jul 12, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 2020 के दिल्ली दंगों के मुख्य साजिश मामले में छात्र कार्यकर्ता उमर खालिद की जमानत की अपील पर सुनवाई स्थगित कर दी, क्योंकि दिल्ली पुलिस ने एक बड़े मामले के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए अपना जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा था। अदालत कार्यकर्ता की याचिका पर 24 जुलाई को सुनवाई करेगी।

इसे भी पढ़ें: PM Modi in France: डिफेंस डील, ट्रेड और डिप्लोमेसी...पीएम मोदी के फ्रांस दौरे का ये है पूरा शेड्यूल

उमर खालिद 13 सितंबर, 2020 को अपनी गिरफ्तारी के बाद दो साल से अधिक समय से सलाखों के पीछे हैं, ने पिछले साल 18 अक्टूबर को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा उनकी जमानत याचिका खारिज करने के बाद अप्रैल में जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

इसे भी पढ़ें: कुदरत का संदेश स्पष्ट है- प्रकृति से सामंजस्य बनाकर रहो या फिर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहो

16 मई को शीर्ष अदालत ने पुलिस को खालिद द्वारा दायर जमानत याचिका का जवाब देने के लिए लगभग दो महीने का समय दिया, जिस पर कथित तौर पर मामले में आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम या यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया था। उनागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 53 लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए। न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश की पीठ ने बुधवार को मामले की सुनवाई की, दिल्ली पुलिस की ओर से पेश वकील रजत नायर ने राज्य की प्रतिक्रिया दाखिल करने में असमर्थता के कारण स्थगन की मांग की। कोर्ट ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जिसमें एक या दो मिनट लग सकते हैं।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव