सऊदी अरब ने अमेरिका के साथ 80 साल पुराना पेट्रोडॉलर समझौता किया खत्म, जानें क्या है वजह

By अभिनय आकाश | Jun 13, 2024

सऊदी अरब ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने 80 साल के पेट्रोडॉलर सौदे को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है। पेट्रोडॉलर सौदा 9 जून को समाप्त हो गया है। मूल रूप से 8 जून 1974 को हस्ताक्षरित यह समझौता अमेरिका के वैश्विक आर्थिक प्रभाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। इस समझौते ने आर्थिक सहयोग और सऊदी अरब की सैन्य जरूरतों के लिए संयुक्त आयोग की स्थापना की। उस समय, अमेरिकी अधिकारियों को उम्मीद थी कि यह सऊदी अरब को अधिक तेल उत्पादन करने और अरब देशों के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इसे भी पढ़ें: G7 का इटली मेजबान, कई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मेहमान, लेकिन सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की मौजूदगी रहने वाली है खास

इस अनुबंध को आगे न बढ़ाने का विकल्प चुनकर, सऊदी अरब अब केवल अमेरिकी डॉलर के बजाय विभिन्न मुद्राओं, जैसे चीनी आरएमबी, यूरो, येन और युआन का उपयोग करके तेल और अन्य सामान बेच सकता है। लेनदेन के लिए बिटकॉइन जैसी डिजिटल मुद्राओं की खोज की भी बात चल रही है। यह निर्णय 1972 में स्थापित पेट्रोडॉलर प्रणाली से एक महत्वपूर्ण कदम है जब अमेरिका ने अपनी मुद्रा को सीधे सोने से जोड़ना बंद कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: Kings Cup: किंग्स कप के फाइनल में अल हिलाल से हार के बाद रोने लगे क्रिस्टियानो रोनाल्डो, देखें वीडियो

इससे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अमेरिकी डॉलर के अलावा अन्य मुद्राओं के उपयोग की वैश्विक प्रवृत्ति में तेजी आने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, सऊदी अरब प्रोजेक्ट एमब्रिज में शामिल हो गया है, जो केंद्रीय बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों के बीच साझा डिजिटल मुद्रा मंच की खोज का एक सहयोगी प्रयास है। इस परियोजना का उद्देश्य वितरित खाता प्रौद्योगिकी का उपयोग करके तत्काल सीमा पार भुगतान और विदेशी मुद्रा लेनदेन की सुविधा प्रदान करना है। प्रोजेक्ट एमब्रिज 2021 में शुरू हुआ और इसमें दुनिया भर के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक और संस्थान शामिल हैं। यह हाल ही में न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद (एमवीपी) के चरण तक पहुंच गया है, जिसने निजी क्षेत्र की फर्मों को नवाचारों का प्रस्ताव देने और मंच को और विकसित करने के लिए मामलों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया है।

प्रमुख खबरें

चारों तरफ पुलिस ही पुलिस, इंटरनेट हुआ बैन, ओडिशा के भद्रक में आखिर क्या हो गया? विशेष समुदाय की भीड़ ने किया पथराव, अब तक 9 गिरफ्तार

रांची की एक अदालत ने अभिनेत्री अमीषा पटेल के खिलाफ दर्ज चेक बाउंस मामले का निपटारा किया

Ranbir Kapoor Birthday: फिल्म मेकिंग के गुर सीखने के बाद एक्टिंग में रखा कदम, रणबीर कपूर आज मना रहे 42वां जन्मदिन

जयपुर में 300 किलो मिलावटी पनीर नष्ट करवाया