Sansad Diary: विपक्ष के आरोपों पर वित्त मंत्री ने दिया जवाब, राहुल ने उठाया वायनाड का मुद्दा

By अंकित सिंह | Jul 30, 2024

लोकसभा और राज्यसभा में मंगलवार को सांसदों ने वायनाड भूस्खलन, झारखंड ट्रेन हादसा और दिल्ली कोचिंग सेंटर त्रासदी पर चर्चा की। लोकसभा में विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक और एनडीए के बीच आरोपों का भयंकर दौर देखने को मिला। लोकसभा में उस समय हंगामा हुआ जब भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने जाति जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस और राहुल गांधी पर परोक्ष कटाक्ष किया। वहीं, निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पर 'झूठे दावों' के लिए विपक्ष की आलोचना की। वहीं, राज्यसभा में जेपी नड्डा ने अग्निपथ योजना पर हो रही राजनीति की आलोचना की। अग्निवीर पर इन दिनों राजनीति हो रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित को लेकर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: 'राष्ट्रहित का राजनीतिकरण न करें', Rajya Sabha में बोले JP Nadda, बजट में सभी का रखा गया ध्यान


लोकसभा की कार्यवाही

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि पूंजीगत व्यय के कारण कोविड के बाद हमने उच्च गति से विकास किया है और अब हमारा देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। सीतारमण ने देश के आर्थिक विकास का उल्लेख करते हुए कहा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण देश कोविड के समय की जटिल स्थिति से बाहर निकला। उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में पिछले साल की तुलना में किसी भी क्षेत्र के लिए कम आवंटन नहीं किया गया है। हम राजकोषीय घाटे को वर्ष 2025-26 तक घटाकर 4.5 प्रतिशत से नीचे लाएंगे। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि संप्रग सरकार के समय बजट में कई राज्यों का नाम नहीं लिया जाता था तो क्या इसका मतलब यह था कि उन राज्यों को आवंटन नहीं हुआ था। 



- बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को जाति जनगणना के मुद्दे पर विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर कटाक्ष किया. अनुराग ठाकुर ने कहा, ''जो लोग जाति के बारे में कुछ नहीं जानते वे जनगणना चाहते हैं।'' जवाब में गांधी ने कहा कि जो भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों के मुद्दे उठाता है, उसे गाली दी जाती है। भाजपा नेता की टिप्पणी पर विपक्षी नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। राहुल गांधी ने जोर देकर कहा, ''आप मेरा जितना चाहें अपमान कर सकते हैं, हम जाति जनगणना पास करा देंगे।'' इसपर ठाकुर ने कहा कि मैंने किसी का नाम नहीं लिया।


- समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कथित अंदरूनी खींचतान तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए मंगलवार को कटाक्ष किया कि ‘‘जिसने हराया, उसे हटा नहीं पा रहे हैं।’’ यादव ने लोकसभा में केंद्रीय बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ‘‘चलने वाली नहीं, बल्कि गिरने वाली सरकार’’ है तथा यह ‘साइकिल’ के भरोसे ही चल रही है। 


- भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट को सर्वग्राही और सर्वस्पर्शी बताते हुए मंगलवार को लोकसभा में कहा कि इस बजट के तहत विभिन्न योजनाओं में धन आवंटित किये गये हैं, ताकि भारत को आत्मनिर्भर बनाया जाए। भाजपा के सांसद अजय भट्ट ने केंद्रीय बजट पर आगे की चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि यह बजट सर्वग्राही और सर्वस्पर्शीहै तथा इससे देश का कोई कोना लाभान्वित होने से वंचित नहीं रहेगा। 


- लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केरल के वायनाड में भूस्खलन से जुड़ा विषय मंगलवार को लोकसभा में उठाया और केंद्र सरकार से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया तथा ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए कार्य योजना बनाने पर जोर दिया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि केरल के वायनाड में भूस्खलन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं तथा केंद्र सरकार राज्य को हर जरूरी मदद मुहैया कराने को प्रतिबद्ध है।


- केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को लेकर पश्चिम बंगाल में कई अनियमितताएं हुई हैं तथा राशि को दूसरे मदों में खर्च कर दिया गया जिसके कारण राज्य के लिए पैसे का आवंटन रोका गया।



राज्यसभा की कार्यवाही

- आम बजट में गरीबों और बेरोजगारों के लिए समुचित प्रावधान नहीं किए जाने के विपक्ष के आरोप को सिरे से नकारते हुए सत्ता पक्ष के सदस्यों ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि इसमें समाज के हर वर्ग के लिए पर्याप्त बजटीय प्रावधान किए गए हैं और गरीबी उन्मूलन के लिए सरकार के ठोस प्रयासों के नतीजे अब सामने आने लगे हैं।


- बजट बनाने से पूर्व सरकार द्वारा केवल उद्योगपतियों से बातचीत करने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय जनता दल सदस्य मनोज कुमार झा ने मंगलवार को राज्यसभा में मांग की कि आम बजट पर पुनर्विचार कर इसे आम आदमी के अनुरूप बनाया जाना चाहिए। 


- केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के कारण आज ‘‘औपचारिक अर्थव्यवस्था’’ बढ़ी है जिसकी वजह से देश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ा और इसी सिलसिले को 2024-25 का बजट आगे बढ़ाएगा जो दूरदर्शी तथा समावेशी होने के साथ साथ वर्तमान समय की चुनौतियों का सामना करने वाला भी है। 

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha में बोलीं वित्त मंत्री, किसी भी सेक्टर का बजट नहीं घटाया गया, साल 2047 तक हम विकसित भारत बनाएंगे


- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने मंगलवार को राज्यसभा को बताया कि पशुओं की दवाओं के लिए अलग से नियामक निकाय स्थापित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में नड्डा ने कहा कि पशुओं की दवाओं सहित अन्य दवाओं को औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 और उसके तहत बनाए गए नियमों के प्रावधानों के तहत विनियमित किया जाता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी