Sangli Lok Sabha 2024: 52 साल तक यहां रहा कांग्रेस का कब्जा, क्या है इस सीट का इतिहास

By अभिनय आकाश | Apr 06, 2024

अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सांगली लोकसभा चुनाव के मतदान और परिणाम का अंतिम कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। सांगली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महाराष्ट्र के 48 लोकसभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़ों के अनुसार सांगली में कुल मतदाता लगभग 1809109 हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में सांगली संसदीय सीट पर मतदाता मतदान 65.92 था।

इसे भी पढ़ें: समझदार को इशारा काफी है! शरद पवार से नाराज किस दिग्गज नेता का देवेंद्र फडणवीस ने किया जिक्र

महत्वपूर्ण तिथियाँ

सांगली लोकसभा क्षेत्र में 7 मई (तीसरे चरण) को मतदान होगा और परिणाम 4 जून को आएगा।

उम्मीदवार

सांगली लोकसभा क्षेत्र को लेकर सहयोगी दल शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच सत्ता की लड़ाई तब और तेज हो गई जब सेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी ने सांगली जिले से पहलवान चंद्रहार पाटिल को टिकट नहीं दिया है। कांग्रेस ने भी इस सीट पर दावा किया था और विशाल पाटिल को इस सीट से टिकट देने का इरादा किया था।

इसे भी पढ़ें: ठाकरे कार्ड, मराठी वोटों का गणित और हिंदुत्व की पिच...महाराष्ट्र की सियासत में राज ठाकरे का 'लाउड' अंदाज NDA के लिए साबित हो सकता है गेम चेंजर?

पिछला चुनाव परिणाम

लोकसभा चुनाव 2019 में सांगली सीट पर बीजेपी के संजयकाका पाटिल ने 508995 वोटों से जीत हासिल की. एसडब्ल्यूपी के विशाल प्रकाशबापू पाटिल को 344643 वोट मिले। 2014 में बीजेपी के संजयकाका पाटिल ने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के पाटिल प्रतीक प्रकाशबापू को 239292 वोटों से हराकर सांगली सीट जीती थी। 1962 से 2014 के बीच 52 वर्षों तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान