Same-sex marriage: समीक्षा याचिकाओं पर विचार करने के लिए सहमत हुआ सुप्रीम कोर्ट, मुकुल रोहतगी ने की यह मांग

By अंकित सिंह | Nov 23, 2023

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को अपने 17 अक्टूबर के फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिका पर 28 नवंबर को विचार करने के लिए सहमत हो गया, जिसमें समलैंगिक जोड़ों को कानूनी मान्यता देने से इनकार कर दिया गया था और कहा गया था कि केवल संसद और राज्य विधानसभाएं ही उनके वैवाहिक संबंधों को मान्य कर सकती हैं। वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने भारत के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ के समक्ष मामले का उल्लेख किया और सीजेआई से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि समीक्षा याचिका 28 नवंबर को पांच न्यायाधीशों के समक्ष विचार के लिए आए - जो कि अदालत रजिस्ट्री द्वारा सौंपी गई अस्थायी तारीख है।

 

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की नोटिस पर बोले बाबा रामदेव, मेरे पीछे पड़ा मेडिकल माफिया, हम झूठा प्रोपेगेंडा नहीं कर रहे


जब रोहतगी ने अनुरोध किया तो कई अन्य वकील भी उपस्थित थे, जो पहले इस मामले में पेश हुए थे। उन्होंने कहा कि हमने खुली अदालत में सुनवाई की भी मांग की है। इसे अस्थायी रूप से 28 नवंबर को सूचीबद्ध किया गया है। इसे हटाया न जाए। इसके अलावा, बहुसंख्यक या अल्पसंख्यक, दोनों ही दृष्टिकोण मानते हैं कि भेदभाव (एलजीबीटीक्यू+ जोड़ों के खिलाफ) है। यदि भेदभाव है तो उसका समाधान भी होना चाहिए। यही कारण है कि हमने खुली अदालत में सुनवाई के लिए दबाव डाला है। जवाब देते हुए, सीजेआई ने कहा कि उन्हें अभी भी समीक्षा याचिकाओं पर विचार करना बाकी है और खुली अदालत में सुनवाई के लिए वकीलों की याचिका पर उचित विचार किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: इसे नियंत्रित करना आपका काम... प्रदूषण पर दिल्ली सरकार को सुप्रीम फटकार, पराली जलाना रोकना हरियाणा से सीखे पंजाब


एक समीक्षा याचिका न्यायाधीशों की समान संरचना के समक्ष उनके कक्षों में संचलन के माध्यम से आती है और ज्यादातर खुली अदालत की सुनवाई के बिना तय की जाती है। हालाँकि, यदि न्यायाधीशों को समीक्षा याचिका में कुछ योग्यता मिलती है, तो वे खुली अदालत में सुनवाई और मौखिक बहस की अनुमति दे सकते हैं। समलैंगिक विवाह पीठ के पांच न्यायाधीशों में से, न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट 20 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो गए, जिसका अर्थ है कि सीजेआई को समीक्षा याचिकाओं पर विचार करने के लिए पीठ में एक नया न्यायाधीश जोड़ना होगा। रोस्टर के मास्टर के रूप में, न्यायाधीशों के कक्ष के अंदर समीक्षा याचिका पर विचार करने के लिए एक तारीख तय करना सीजेआई का काम है।

प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा