Same Sex Marriage: संवैधानिक पीठ के 5 जजों के नाम सामने आए, 18 अप्रैल से होगी सुनवाई

By अभिनय आकाश | Apr 15, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने 5 जजों की बेंच के गठन को अधिसूचित किया है जो समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाली याचिकाओं पर 18 अप्रैल से सुनवाई करेगी। बेंच में सीजेआी डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा होंगे। 13 मार्च को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला सहित तीन न्यायाधीशों ने याचिकाओं को संविधान पीठ के पास भेज दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Encounter Killing क्या होता है? SC, मानवाधिकार आयोग ने इस पर क्या दिशा-निर्देश जारी किए हैं?

सुप्रीम कोर्ट ने ‘बुनियादी महत्व' का मुद्दा बताते हुए इसे पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के पास भेज दिया था। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा था कि यह मुद्दा एक ओर संवैधानिक अधिकारों और दूसरी ओर विशेष विवाह अधिनियम सहित विशेष विधायी अधिनियमों से संबंधित है, जिसका एक-दूसरे पर प्रभाव है। पीठ ने कहा था कि हमारी राय है कि यदि उठाए गए मुद्दों को संविधान के अनुच्छेद 145 (3) के संबंध में पांच न्यायाधीशों की पीठ द्वारा हल किया जाता है, तो यह उचित होगा।  

प्रमुख खबरें

संसद में संबोधन से पहले अखिलेश यादव ने दिया बयान, सरकार को सुनाई खरी खरी

बारबाडोस में साइक्लोन बेरिल का प्रचंड रूप आया सामने, 257 कि की रफ्तार से चल रहा चक्रवात, Team India Hotel में कैद होने को मजबूर

Nagpur Mercedes Accident: महिला चालक ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया

Yogini Ekadashi 2024: दो दुर्लभ संयोग में किया जा रहा योगिनी एकादशी का व्रत, ऐसे करें श्रीहरि का पूजन