जयपुर में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का रोड शो, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को लगाया गले

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर पहुंच गए हैं जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की है। मोदी और मैक्रों जयपुर के जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो शुरू किया और फिर हवा महल की ओर रुख किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनेल मैक्रॉन इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं, गुरुवार को जयपुर पहुंचे। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Modi-Macron की दोस्ती ने India-France के संबंधों को नये शिखर पर पहुँचाया

मोदी और मैक्रों जयपुर के ताज रामबाग पैलेस में रात्रिभोज के लिए मिलेंगे, जहां वे चिंता और हित के द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। मैक्रों 26 जनवरी को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे, गुरुवार को आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करके अपनी जयपुर यात्रा शुरू करेंगे। वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले फ्रांस के छठे नेता होंगे। सूत्रों ने कहा कि मैक्रों की यात्रा एक अद्वितीय पारस्परिक संकेत है जिसमें लगातार राष्ट्रीय दिवसों पर राष्ट्राध्यक्षों की यात्राएं शामिल हैं। पीएम ने पिछले साल 13-14 जुलाई को अपने राष्ट्रीय दिवस पर फ्रांस का दौरा किया था।

इसे भी पढ़ें: तय समय से पहले ही Jaipur पहुंचे मैक्रों, CM भजनलाल और जयशंकर ने किया रिसीव

जंतर मंतर दुनिया की सबसे बड़ी वेधशाला है और इसमें दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की धूपघड़ी है। 1734 में पश्चिम बंगाल के चंद्रनगर (अब चंदननगर) में जेसुइट मिशन में तैनात दो फ्रांसीसी जेसुइट खगोलविदों को जयपुर के संस्थापक, खगोलशास्त्री शासक सवाई जय सिंह के दरबार में आमंत्रित किया गया था। जंतर मंतर सवाई जय सिंह द्वारा निर्मित 19 खगोलीय उपकरणों का एक संग्रह है। हवा महल में एक फोटो सेशन की योजना बनाई गई है। यात्रा के दौरान पीएम मोदी और मैक्रों दोनों के एक हस्तशिल्प की दुकान और एक चाय की दुकान पर जाने की संभावना है। इसके बाद दोनों नेता ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल संग्रहालय का दौरा करेंगे। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार