बुजुर्गों को परेशान करती है सांस संबंधी बीमारियां, तो बचने के लिए इन टिप्स को जरुर फॉलो करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 16, 2024

उम्र के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। उम्र बढ़ने के साथ, बीपी, शुगर, दिल की बीमारियां और जोड़ों के दर्द जैसी दिक्कते आम हो जाती है। बुढापे में सांस संबंधी बीमारियां अधिक होती हैं। सांस फूलना, सांस लेने में दिक्कत या श्वसन तंत्र के जुड़े इंफेक्शन बुजुर्गों को अधिक परेशान करते हैं। खासतौर पर बढ़ती हुईं उम्र में और बदलते मौसम में सांस से जुड़ी दिक्कतों का खतरा अधिक रहता है। किन टिप्स की मदद से आप सांस संबंधी बीमारियों में बुजुर्गों की सही देखभाल करें।

इन टिप्स को फॉलो करें


- बुजुर्गों में होने वाली सांस संबंधी समस्याओं में देखभाल करने की अधिक जरुरत होती है क्योंकि कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण, बुजुर्गों में इसका खतरा अधिक रहता है।


- फ्लू और न्यूमोनिया के वैक्सीनेशन भी जरुर लगवाएं। यह वैक्सीन कॉमन इंफेक्शन बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं


- बुजुर्गों के कमरे के आसपास साफ-सफाई रखना बहुत जरुरी होता है। यहां धूल-मिट्टी नहीं होनी चाहिए क्योंकि धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण और अन्य कई चीजों के कारण, श्वसन संक्रमण बढ़ सकते हैं।


- हाथों को साफ रखना काफी जरुरी है। इसके साथ ही, फ्लू सीजन में या भीड़भाड़ वाली जगह में बुजुर्गों को मास्क लगाकर रखना चाहिए ताकि इंफेक्शन से बचा जा सकता है।


- बुजुर्गों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी, विटामिन-डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर डाइट, फेफड़ों और इम्यून सिस्टम के लिए काफी जरुरी है।


- स्वयं का हाइड्रेट रखना भी काफी जरुरी है और स्मोकिंग न करें व स्मोक वाली जगह में जाना अवॉइड करें।


- अपने क्षमता के अनुसार ही फिजिकल एक्टिविटी करें। इससे लंग्स हेल्थ में सुधार रहता है।


- इसके साथ ही हेल्थ चेकअप कराना काफी जरुरी है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी