क्रिकेट के इतिहास में Ravindra Jadeja और Kuldeep Yadav ने रचा इतिहास, West Indies के खिलाफ हासिल की उपलब्धि

By रितिका कमठान | Jul 28, 2023

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी वनडे सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने पांच विकेट से जीता है। इस मुकाबले में भारतीय टीम के घातक स्पिनर्स रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव का खास योगदान रहा। मैच में दोनों खिलाड़ियों ने ऐसी गेंदबाजी की जिससे क्रिकेट में इतिहास में दोनों का नाम लिख दिया गया है। दोनों खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाते हुए वेस्टइंडीज की टीम को 23 ओवर में 114 रन पर समेट दिया।

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 जुलाई को ब्रिजटाउन में खेले गए पहले वनडे मैच में जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव क्योंकि मैच जीतने में दोनों का अहम योगदान था। इस मैच में दोनों ने ऐसी गेंदबाजी की जिससे दोनों के नाम नया वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है। क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले ये कारनामा कभी नहीं हुआ है। इस मैच में कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया। 

 

वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास

दोनों ने मिलकर कैरेबियाई टीम के खिलाफ खेलते हुए मेजबान टीम के सात विकेट चटकाए। दोनों ने इस धुआंधार प्रदर्शन के साथ ही नया इतिहास भी रच दिया है। एक दिवसीय मैच में ऐसा पहली बार हुआ है जब दो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजों की जोड़ी ने 10 में से सात खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। ये क्रिकेट के इतिहास में पहली बार है जब दो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजों की जोड़ी ने एक ही पारी में 10 में से 7 विकेट चटकाए। बता दें कि कुलदीप यादव बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज है वहीं रवींद्र जडेजा स्लो लेफ्ट आर्म फिंगर स्पिनर है।

 

बता दें कि दोनों खिलाड़ियों ने इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद पूरी दुनिया में डंका बजा दिया है। इस मैच में कुलदीप यादव ने 3 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि रवींद्र जडेजा ने 6 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट चटकाए हैं। दोनों ही गेंदबाजों ने मैच में घातक गेंदबाजी की है। 

 

1-0 से आगे हुई भारतीय टीम

इस मैच में सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने अर्धशतक भी जड़ा, जिससे भारत ने पहले मैच में पांच विकेट से जीत हासिल की। ब्रिजटाउन में खेले गए मैच में जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे हो गई है।

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई