Rapidx: देश की पहली रीजनल ट्रेन सर्व‍िस की होने जा रही शुरूआत, 20 अक्टूबर को PM Modi करेंगे उद्घाटन

By अंकित सिंह | Oct 17, 2023

भारत की पहली क्षेत्रीय ट्रेन सेवा रैपिडएक्स शुक्रवार यानी 20 अक्टूबर को 17 किलोमीटर की दूरी पर शुरू होने वाली है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उस दिन गाजियाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) पर इस खंड का उद्घाटन करेंगे। पूरा गलियारा 2025 तक चालू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12 अक्टूबर को उद्घाटन से पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के साहिबाबाद स्टेशन का निरीक्षण किया था। पहले चरण में साहिबाबाद, गाजियाबाद गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो समेत पांच स्टेशनों पर परिचालन होगा।

 

इसे भी पढ़ें: Tiger 3 Trailer Out । गद्दारी का लगा आरोप, मुश्किल में फंसा परिवार, क्या इस चुनौती को पार कर पाएगा टाइगर?


प्रधानमंत्री के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ साहिबाबाद में आरआरटीएस ट्रेन में सवारी करने की संभावना है। दुहाई डिपो पहुंचने के बाद वे उसी ट्रेन से साहिबाबाद लौटेंगे। आरआरटीएस परियोजना को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। अब से अगले छह महीनों में, RAPIDX नेटवर्क में 25 किमी और जोड़ दिए जाएंगे। मुरादनगर, मोदीनगर उत्तर, मोदीनगर दक्षिण और मेरठ दक्षिण स्टेशन परिचालन के लिए तैयार होंगे। दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर 2025 में पूरा होने पर केवल एक घंटे में 82 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

 

इसे भी पढ़ें: फिरोजपुर रेल नियंत्रकों ने काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराया


NCRTC के अनुसार, RAPIDX सेवाएं देश की पहली रेलवे प्रणाली होगी जिसकी पूरी लंबाई के साथ अधिकतम परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा होगी। आरआरटीएस मार्ग पर रैपिडएक्स ट्रेनों की औसत गति 100 किमी प्रति घंटे होगी, जो मेट्रो ट्रेनों और भारतीय रेलवे की यात्री ट्रेनों दोनों को पार कर जाएगी। इस साल जून में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने RAPIDX सेवा को मंजूरी दे दी है। गुजरात में एल्सटॉम द्वारा निर्मित, आरआरटीएस ट्रेनसेट में एक प्रीमियम कोच सहित छह कोच होंगे, जिसमें प्लेटफॉर्म पर अलग प्रवेश और निकास होगा। सभी कोचों को यात्री सूचना प्रणाली से सुसज्जित किया जा रहा है।

प्रमुख खबरें

Haryana का मुख्यमंत्री बनने के बाद Nawab Singh Saini ने की JP Nadda से मुलाकात

Cyclone Dana Update | बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, बन रहा है चक्रवाती तूफान, ओडिशा में हाई अलर्ट

Karwa Chauth 2024: बॉलीवुड हसीनाओं ने एकदम खास अंदाज में मनाया करवा चौथ, देखें फोटोज

Flight Bomb Threat| बीते सप्ताह फ्लाइट को बम से उड़ाने की फर्जी कॉल करने वालों के खिलाफ एक्शन, अब नहीं कर सकेंगे हवाई सफर