Delhi ED Raid | अरविंद केजरीवाल के सचिव और AAP के राज्यसभा सदस्य समेत पार्टी नेताओं के यहां छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

By रेनू तिवारी | Feb 06, 2024

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार, राज्यसभा सदस्य एनडी गुप्ता और डीजेबी के पूर्व सदस्य शलभ कुमार सहित कई वरिष्ठ AAP नेताओं के परिसरों पर दिल्ली-एनसीआर में 12 स्थानों पर छापेमारी की। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव, आप के राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता और आम आदमी पार्टी (आप) से जुड़े कुछ लोगों के परिसरों पर तलाशी ली।

 

अरविंद केजरीवाल के सचिव, AAP के राज्यसभा सदस्य समेत पार्टी नेताओं के यहां छापेमारी

छापेमारी के तहत दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कम से कम 12 परिसरों को कवर किया जा रहा है। जांच एजेंसी के अधिकारी केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार और दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के पूर्व सदस्य शलभ कुमार के अलावा कुछ अन्य लोगों के ठिकानों की जांच कर रहे हैं। विभव और शलभ के अलावा, ईडी अधिकारियों ने एनडी गुप्ता के आवास पर भी छापेमारी की, जो पार्टी के कोषाध्यक्ष भी हैं। ईडी की यह कार्रवाई अब खत्म हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए पेश होने के लिए जांच एजेंसी द्वारा जारी पांचवें समन में शामिल नहीं होने के कुछ दिनों बाद आई है।


क्या है मनी लॉन्ड्रिंग मामला?

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला डीजेबी की निविदा प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं से संबंधित है। ईडी दो मामलों के आधार पर डीजेबी की निविदा प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है - केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) की एक प्राथमिकी।

 

इसे भी पढ़ें: ED Raid| मंत्री आतिशी ने प्रवर्तन निदेशालय के एक्शन पर उठाए सवाल, कहा- डराने की कोशिश


सीबीआई की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि डीजेबी के अधिकारियों ने विद्युत चुम्बकीय प्रवाह मीटर की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के लिए निविदा देते समय एक फर्म को "अनुचित लाभ" दिया। यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी को 38 करोड़ रुपये के अवैध ठेके दिए गए थे, भले ही वह तकनीकी पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करती थी और जाली दस्तावेज जमा करके बोली प्राप्त की थी।


एफआईआर में आरोप लगाया गया कि डीजेबी के तत्कालीन मुख्य अभियंता जगदीश कुमार अरोड़ा ने डीजेबी में एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये में ठेका दिया, जबकि कंपनी तकनीकी पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करती थी।

31 जनवरी को ईडी ने डीजेबी भ्रष्टाचार मामले में अरोड़ा और डीजेबी ठेकेदार अनिल कुमार अग्रवाल को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत गिरफ्तार किया था।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: महाभारत काल के लाक्षागृह को दरगाह बता रहे मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज, कोर्ट में हिंदुओं की हुई बड़ी जीत


जांच एजेंसी के अनुसार, अरोड़ा को इस तथ्य की जानकारी थी कि कंपनी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्लो मीटर की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी) के लिए निविदा को मंजूरी देने के लिए तकनीकी पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करती है। एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने अनिल कुमार अग्रवाल की स्वामित्व वाली कंपनी इंटीग्रल स्क्रूज़ लिमिटेड को काम का उपठेका दिया। ईडी ने आरोप लगाया कि धन प्राप्त होने पर, अग्रवाल ने कथित तौर पर लगभग 3 करोड़ रुपये की रिश्वत राशि अरोड़ा को नकद और बैंक खातों के माध्यम से हस्तांतरित की।


जांच से यह भी पता चला कि रिश्वत की रकम ट्रांसफर करने के लिए अरोड़ा के सहयोगियों और उनके रिश्तेदारों के बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया था। अरोड़ा के एक सहयोगी को भी नकदी के रूप में रिश्वत मिली। ईडी ने मामले में पिछले साल 24 जुलाई और 17 नवंबर को तलाशी ली थी और कई आपत्तिजनक दस्तावेज और सबूत जब्त किए थे।


प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान

Haryana में BJP को लग सकता है बड़ा झटका, Exit Polls में कांग्रेस को बढ़त के अनुमान

Hezbollah के साथ-साथ हमास को भी नहीं भूला है इजरायल, अब नए कमांडर को किया ढेर

PAN कार्ड में हैं गलती तो घर बैठे फ्री में करें सुधार, इन सिंपल स्टेप्स से हो जाएगा काम