ये भारतीय क्रिकेटर है 10 देशों में टेस्ट शतक जड़ने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी, सचिन-विराट कोहली का नाम नहीं

By Kusum | Aug 22, 2024

क्रिकेट में भले ही विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर का नाम हर क्रिकेट प्रेमी की जुबान पर हों। लेकिन टेस्ट में पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का कोई भी सानी नहीं है। दरअसल, सबसे ज्यादा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 100 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। उन्होंने 80 शतक लगाए हैं। हालांकि, शतक लगाने के मामले में एक रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम है। राहुल द्रविड़ के नाम 10 देशों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। भारतीय क्रिकेट की दीवार के नाम से मशहूर द्रविड़ को बेहतरीन तकनीक, एकाग्रता और पारी को संभालने के लिए जाने जाता था। 


द्रविड़ ने 270 टेस्ट मैचों में 52.31 की औसत से 13288 रन बनाने के बाद 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह सचिन तेंदुलकर (51) के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है। द्रविड़ के नाम 36 टेस्ट शतक हैं। द्रविड़ ने सभी 10 टेस्ट खेलने वाले देशों में शतक जड़ कर शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनने की उपाधि 2004 में अपने नाम की थी। 


राहुल द्रविड़ ने सभी 10 टेस्ट खेलने वाले देशों में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनने की उपलब्धि 2004 में चटगांव में भारत और बांग्लादेश सीरीज के दूसरे टेस्ट में हासिल की थी। 


इसी मैच में ओपनर गौतम गंभीर ने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था। द्रविड़ ने अपना 18वां टेस्ट शतक लगाया था। द्रविड़ ने 95 गेंदों में अपना अर्धशतक और 196 गेंदों में अपना शतक लगाया। द्रविड़ 160 रन और गंभीर 139 रन के बीच 259 रनों की साझेदारी भारत की विदेश में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव