बदतर होता जा रहा नस्लवाद, यूरोपीय संघ ने इसे बताया शर्मनाक

By अभिनय आकाश | Oct 25, 2023

यूरोपीय संघ ने कहा कि अफ्रीकी मूल के लोगों के खिलाफ स्थानिक भेदभाव बदतर होता जा रहा है। काले समुदायों को नौकरियों तक पहुंचने में विशेष रूप से उच्च बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। मौलिक अधिकारों के लिए यूरोपीय संघ की एजेंसी ने चेतावनी दी कि पिछले पांच वर्षों में नस्लवाद की व्यापकता बढ़ी है, जबकि सर्वेक्षण आखिरी बार प्रकाशित हुआ था, उसी अवधि की तुलना में अफ्रीकी मूल के लगभग आधे लोग त्वचा के रंग के आधार पर भेदभाव के अधीन थे। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी पासपोर्ट धारकों के लिए EU ने किया बदलाव, नई आवश्यकताओं को 2025 तक के लिए किया स्थगित

वियना स्थित एजेंसी का अध्ययन, बीइंग ब्लैक इन ईयू, सुझाव देता है कि यूरोपीय आयोग 2025 तक ब्लॉक के 448 मिलियन निवासियों के बीच एकीकरण और समावेशन को बढ़ावा देने के अपने लक्ष्य से आगे बढ़ रहा है, जैसा कि ईयू की नस्लवाद विरोधी कार्य योजना द्वारा कल्पना की गई थी। यह रिपोर्ट 2020 में ब्लैक लाइव्स मैटर विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर कई देशों द्वारा सामना किए जाने के बाद आई है, जिसमें भारी-भरकम पुलिसिंग से लेकर भेदभावपूर्ण भर्ती प्रथाओं तक काले लोगों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं को उजागर किया गया है। जबकि कंपनियों ने कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों से अधिक लोगों को काम पर रखने का प्रयास किया है, सर्वेक्षण से कुछ बाधाओं का पता चलता है जिनका यूरोप में काले लोगों को सामना करना पड़ता है। 

 

अनुमान है कि यूरोपीय संघ में अफ़्रीकी मूल के 1.5 करोड़ लोग रहते हैं और रिपोर्ट उनके साझा संघर्षों की ओर इशारा करती है। रिपोर्ट में कहा गया है। जीवन के सभी क्षेत्रों में नस्लीय भेदभाव का अनुभव किया गया, कई उत्तरदाताओं को काम और आवास की तलाश में भेदभाव का सामना करना पड़ा।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग