प्राइवेट डिनर होस्ट करेंगे पुतिन, भारतीय समुदाय के लोगों से साथ होगी मोदी की बात, रूस के दौरे का क्या है पूरा शेड्यूल

By अभिनय आकाश | Jul 05, 2024

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने एक प्रेस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई से रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर होंगे, जहां वह भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ "सीमित स्तर की बातचीत" भी करेंगे। आगे की यात्रा में प्रधानमंत्री 9 जुलाई को ऑस्ट्रिया का भी दौरा करेंगे, जो 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की देश की पहली यात्रा होगी।

इसे भी पढ़ें: दूरसंचार कंपनियों को यूज़र्स से 34,824 करोड़ वसूलने की दी गई छूट, मोदी सरकार पर कांग्रेस ने साधा निशाना

पीएम मोदी की रूस यात्रा का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में विस्तार से बताते हुए क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी संघ के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर 8-9 जुलाई को मॉस्को की आधिकारिक यात्रा करेंगे। फिलहाल, प्रधानमंत्री मंत्री 8 जुलाई की देर दोपहर में मंत्री का मॉस्को पहुंचने का कार्यक्रम है। राष्ट्रपति पुतिन आगमन के दिन पीएम के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। अगले दिन, पीएम की बातचीत में रूस में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत शामिल होगी। प्रोग्रामिंग तत्वों के हिस्से के रूप में, पीएम क्रेमलिन में अज्ञात सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे और उसके बाद पीएम मॉस्को में प्रदर्शनी स्थल का दौरा करेंगे। इन व्यस्तताओं के बाद दोनों नेताओं के बीच एक प्रतिबंधित स्तर की बातचीत होगी, जिसके बाद प्रधान मंत्री और रूसी राष्ट्रपति के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

इसे भी पढ़ें: Team India Meeting PM Modi: PM मोदी का सवाल, जीत के बात क्यों चखी मिट्टी, जानिए रोहित शर्मा ने क्या बताया

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा का पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा, जिसके बाद वह ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया के चांसलर के निमंत्रण पर 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया का दौरा करेंगे। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी... भारत से ऑस्ट्रिया की आखिरी प्रधान मंत्री यात्रा 40 से अधिक बार हुई थी वर्षों पहले, प्रोग्रामिंग तत्वों के संदर्भ में, प्रधानमंत्री अपने औपचारिक स्वागत के अलावा, ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे और प्रतिबंधित प्रतिनिधिमंडल-स्तरीय वार्ता के साथ-साथ ऑस्ट्रिया में उच्च-स्तरीय व्यापारिक भागीदारी भी करेंगे।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान