पंजाब शिक्षा में क्रांति की दहलीज पर है: मुख्यमंत्री मान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 23, 2024

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि उनका राज्य शिक्षा क्षेत्र में क्रांति की दहलीज पर है। उन्होंने कहा कि राज्यभर के सरकारी विद्यालयों में आयोजित मेगा ‘अभिभावक-शिक्षक बैठक’ (पीटीएम) में 27 लाख माता-पिता ने हिस्सा लिया।

मान ने कहा कि राज्य सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए आठ हाई-टेक केंद्र खोल रही है। उन्होंने कहा कि ये केंद्र युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा पास करने के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि लगभग 27 लाख अभिभावकों ने पीटीएम में अपने बच्चों को दी जाने वाली पढ़ाई, माहौल, पाठ्यक्रम और अन्य चीजों के बारे में जानकारी की। उन्होंने कहा कि इससे शिक्षकों को स्कूलों में छात्रों के प्रदर्शन को समझाने का अवसर भी मिलेगा।

उन्होंने जोर देकर कहा कि यह एक आदर्श बदलाव है क्योंकि इस तरह के पीटीएम का निजी स्कूलों में तो नियमित चलन था, लेकिन सरकारी स्कूलों में यह चलन नहीं था। उन्होंने कहा कि यह छात्रों की भलाई के लिए यहां अपनाई जा रही शिक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं में से एक है।

प्रमुख खबरें

Dawood Ibrahim से क्यों मिले थे Sharad Pawar? महाराष्ट्र के सीएम रहते क्यों उठाया था इतना बड़ा कदम, Prakash Ambedkar का दावा

Giriraj Singh की विवादित टिप्पणी पर भड़का तेजस्वी यादव का गुस्सा, बोले- मुसलमानों को बुरी नजर से देखा तो ईंट से ईंट बजा दूंगा

निर्वाचन अधिकारी को नामांकन पत्र देने के दौरान केवल पांच लोगों को प्रवेश की अनुमति : मुंबई पुलिस

ग्रेटर नोएडा: कार में आग लगने से प्रॉपर्टी डीलर की मौत, परिजनों ने हत्या का मुकदमा दर्ज कराया