Dawood Ibrahim से क्यों मिले थे Sharad Pawar? महाराष्ट्र के सीएम रहते क्यों उठाया था इतना बड़ा कदम, Prakash Ambedkar का दावा

By रेनू तिवारी | Oct 23, 2024

महाराष्ट्र में चुनाव के मद्देनजर एक बार फिर दाऊद इब्राहिम फैक्टर सामने आया है। वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने हाल ही में सनसनीखेज बयान देते हुए आरोप लगाया कि एनसीपी नेता शरद पवार ने 1988-91 में मुख्यमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान दुबई में गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम से मुलाकात की थी।


महाराष्ट्र के सीएम रहते हुए शरद पवार ने दुबई में दाऊद इब्राहिम से मुलाकात की थी

वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने शुक्रवार को विस्फोटक दावा करते हुए कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) के प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर एक बार दुबई में दाऊद इब्राहिम से मुलाकात की थी। उल्लेखनीय है कि प्रकाश अंबेडकर ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड जारी करने की मांग की है, ताकि यह समझा जा सके कि क्या केंद्र सरकार ने शरद पवार को उनके मुख्यमंत्री रहने के दौरान दुबई में दाऊद इब्राहिम से मिलने की अनुमति दी थी। अंबेडकर ने बताया कि शरद पवार 1988 से 1991 तक मुख्यमंत्री थे और इस दौरान उन्होंने विदेश यात्राएं कीं। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि पवार पहले लंदन गए और फिर एक बैठक के लिए कैलिफोर्निया में दो दिन बिताए। प्रकाश अंबेडकर ने कहा मैंने कोई आरोप नहीं लगाया है, लेकिन मैंने सिर्फ कुछ तथ्य सामने रखे हैं। 1998-1991 तक शरद पवार मुख्यमंत्री थे और उस दौरान वे लंदन गए और फिर एक बैठक के लिए कैलिफोर्निया गए। वे वापस लंदन आए और फिर दुबई गए। उन्होंने दुबई में दाऊद इब्राहिम से मुलाकात की। हम पूछ रहे हैं कि क्या केंद्र सरकार ने इस बैठक को मंजूरी दी थी।

 

इसे भी पढ़ें: Giriraj Singh की विवादित टिप्पणी पर भड़का तेजस्वी यादव का गुस्सा, बोले- मुसलमानों को बुरी नजर से देखा तो ईंट से ईंट बजा दूंगा


प्रकाश अंबेडकर की टिप्पणी

महत्वपूर्ण बात यह है कि पवार ने खुद इस आरोप का खंडन नहीं किया है, जबकि दलित नेता द्वारा यह आरोप लगाए जाने के कई दिन बीत चुके हैं। जब फ्री प्रेस जर्नल ने उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले से संपर्क किया, तो उन्होंने भी अंबेडकर के आरोपों का जवाब नहीं दिया। एनसीपी-एसपी के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने प्रकाश अंबेडकर की टिप्पणी पर कहा- एनसीपी (एसपी) के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने आरोप लगाया कि अंबेडकर “भाजपा की कठपुतली” हैं और भगवा पार्टी के इशारे पर आरोप लगा रहे हैं। अगर क्रैस्टो जो कह रहे हैं वह सच है तो इसका मतलब है कि भाजपा चुनाव से पहले एमवीए को अस्थिर करने के लिए डी-कार्ड का इस्तेमाल कर रही है। भाजपा की रणनीति शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के लिए एनसीपी (एसपी) के सहयोगी बने रहना मुश्किल बनाना है।

 

इसे भी पढ़ें: निर्वाचन अधिकारी को नामांकन पत्र देने के दौरान केवल पांच लोगों को प्रवेश की अनुमति : मुंबई पुलिस


दाऊद एक “भाई” से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी बन गया

1991 के बाद से, दाऊद एक “भाई” से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी बन गया है जिसे भारत, संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया गया है और यही कारण है कि अंबेडकर के आरोप ने राजनीतिक महत्व हासिल कर लिया है। अंबेडकर ने एफपीजे से कहा कि वे अपने बयान पर कायम हैं और पवार को चुनौती दी कि वे उन पर मुकदमा करें। उन्होंने कहा, "अगर वे ऐसा करते हैं तो मैं और जानकारी दूंगा।" जब उनसे कहा गया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उनके आरोप पर चुप्पी साधे हुए है, तो अंबेडकर ने कहा कि इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय को फैसला लेना है। उन्होंने इस आरोप को खारिज कर दिया कि वे भाजपा के इशारे पर आरोप लगा रहे हैं। 


इस बीच, डी-गैंग चुनावों पर नजर रख रहा है। अतीत में इसने मुंबई और अन्य जगहों पर अपने लोगों से कुछ उम्मीदवारों का समर्थन करने को कहा था। सभी उम्मीदवारों की घोषणा होने के बाद यह फिर से ऐसा कर सकता है। कुछ राजनेता वित्तीय और बाहुबल दोनों के लिए गैंग का समर्थन लेने के लिए जाने जाते हैं।


प्रमुख खबरें

अमेरिका के लिए परिदृश्य बेहतर, पर वैश्विक वृद्धि दर नरम रहने का अनुमान: International Monetary Fund

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: Ram Mohan Naidu

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध