चीन समर्थक मुइज्जू का शपथ ग्रहण, 2018 में मोदी 2023 में रिजिजू करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, मालदीव को लेकर भारत के स्टैंड में आया क्या बदलाव

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2023

चीन के समर्थक मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में जब कई विदेशी नेता शामिल होंगे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुपस्थिति स्पष्ट होगी। मालदीव ने जहां मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया था, वहीं भारत ने समारोह में अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को भेजने का फैसला किया। प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2018 में मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। 

इसे भी पढ़ें: खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी को अनुसूचित जाति के वर्गीकरण के लिए अध्यादेश लाने की चुनौती दी

सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मोदी मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और मौमून अब्दुल गयूम के साथ बैठे थे। उनकी मालदीव यात्रा ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की नींव रखी थी। व्यापक रूप से चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति सोलिह को हराया था। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के निमंत्रण पर, पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू राष्ट्रपति पद के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए 16-18 नवंबर तक मालदीव का दौरा करेंगे। इसमें कहा गया है कि उद्घाटन समारोह में भारत की ओर से उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधित्व दोनों देशों के बीच ठोस सहयोग और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को और गहरा करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

इसे भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 Fianl: भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल जंग में 1 लाख दर्शक बनेंगे गवाह, जानें पूरी डिटेल्स

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के 'सागर' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता है। यह बयान बीजिंग की घोषणा के दो दिन बाद आया है कि स्टेट काउंसलर शेन यिकिन माले में होने वाले कार्यक्रम में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे। मुइज्जू के पदभार संभालने के साथ, भारत उत्सुकता से देख रहा होगा कि आर्थिक, रक्षा और सुरक्षा सहयोग के मामले में माले नई दिल्ली के संबंध में क्या नीतियां अपनाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Amit Shah का बड़ा आरोप, कांग्रेस ने राजस्थान को बना दिया एटीएम, गहलोत सरकार ने लांघी तुष्टीकरण की सभी सीमाएं

नई दिल्ली की 'पड़ोसी पहले नीति' के हिस्से के रूप में, हिंद महासागर में स्थित होने के कारण मालदीव भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। भारत और मालदीव प्राचीनता से जुड़े जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक संबंध साझा करते हैं और घनिष्ठ, सौहार्दपूर्ण और बहुआयामी संबंधों का आनंद लेते हैं। हालाँकि, 2008 से मालदीव में शासन की अस्थिरता ने भारत-मालदीव संबंधों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा कर दी हैं, खासकर राजनीतिक और रणनीतिक क्षेत्रों में। जब अब्दुल्ला यामीन 2013 और 2018 के बीच राष्ट्रपति रहे तो भारत और मालदीव के बीच संबंध काफी खराब हो गए। 2018 में सोलिह के सत्ता में आने के बाद ही नई दिल्ली और माले के बीच संबंधों में सुधार हुआ। सोलिह लगातार भारत के साथ संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे और "इंडिया फर्स्ट" नीति पर चल रहे थे। अपने चुनाव के बाद मुइज्जू ने कहा था कि उनके हिंद महासागर द्वीपसमूह देश में मौजूद सभी भारतीय सैन्यकर्मियों को बाहर निकालना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। हालांकि, इसके साथ ही मुइज्जू ने कहा कि वह भारतीय सुरक्षा कर्मियों की जगह चीनी कर्मियों को नहीं लेंगे।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी