भारत में हो रही भीषण गर्मी के बीच जनता झेल रही दोहरी मार, लगातार दाल और सब्जी के बढ़ रहे दाम

By रितिका कमठान | Jun 21, 2024

भारत में खाद्य मुद्रास्फीति सालाना आधार पर लगभग 8% बनी हुई है। देश में ये स्थिति नवंबर 2023 से लगातार बनी हुई है। देश में मानसून के समय से पहले आगमन और सामान्य से अधिक वर्षा के पूर्वानुमान के बावजूद इसमें शीघ्र कोई कमी आने की संभावना नहीं है। इसके कारण, मुख्य मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 4% के लक्ष्य से ऊपर है।

जानें खाद्य मुद्रास्फीति के बढ़ने के पीछे कारण
भारत में भीषण गर्मी के कारण दालों, सब्जियों और अनाजों जैसे खाद्य पदार्थों की आपूर्ति में काफी कमी आई है, इतना अधिक कि खाद्य पदार्थों के निर्यात पर प्रतिबंध और आयात पर शुल्क कम करने का भी कोई खास असर नहीं हुआ है। गर्मी के महीनों में सब्जियों की आपूर्ति में आमतौर पर कमी आ जाती है, लेकिन इस वर्ष गिरावट बहुत अधिक है, क्योंकि देश के लगभग आधे हिस्से में तापमान सामान्य से 4-9 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

क्या मॉनसून में कम हो सकती हैं कीमतें
मानसून की प्रारंभिक गति शीघ्र ही समाप्त हो गई और इसके परिणामस्वरूप इस मौसम में अब तक 18% वर्षा कम हुई है। कमजोर मानसून के कारण गर्मियों में बोई जाने वाली फसलों की बुआई में भी देरी हुई है, जो पर्याप्त बारिश के साथ ही पूरी गति से हो सकती है। मौसम विभाग ने मानसून के बाकी मौसम में औसत से अधिक बारिश का अनुमान लगाया है।

कबतक कम होंगी कीमतें
अगर मानसून फिर से एक्टिव होता है और सामान्य कार्यक्रम के अनुसार पूरे देश में छा जाता है तो अगस्त से सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, आपूर्ति कम होने के कारण दूध, अनाज और दालों की कीमतों में कमी आने की संभावना नहीं है। चावल की कीमतें बढ़ सकती हैं क्योंकि सरकार ने धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 5.4% की वृद्धि की है। चीनी की कीमतें ऊंची रहने की संभावना है क्योंकि अगले सीजन में उत्पादन में गिरावट की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल