चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण पर समय से पहले हस्ताक्षर: ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 29, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण पर निर्धारित समय से पहले हस्ताक्षर होने जा रहे हैं। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते के बड़े हिस्से पर समय से पहले हस्ताक्षर पर हम गौर कर रहे हैं। हम इसे पहला चरण कह सकते हैं लेकिन यह समझौते का एक बड़ा हिस्सा है। राष्ट्रपति से यह पूछा गया था कि क्या अमेरिका-चीन व्यापार समझौते पर एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन के दौरान यह समझौता हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: बगदादी के मौत के दौरान घायल हुए कुत्ते के पहचान उजागर नहीं करेगा अमेरिका

ट्रंप और चीन के राष्ट्रपि शी चिनफिंग दोनों ही एपीईसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। यह सम्मेलन चिली की राजधानी सांतियागो में 11 नवंबर से 17 नवंबर के बीच होगा। एपीईसी में 21 देश शामिल हैं। उन्होंने कहा कि समझौते के पहले चरण में किसानों को ध्यान रखा जाएगा। इसमें कुछ अन्य बातों को भी शामिल किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच में डेमोक्रेट को मिली बड़ी जीत

इसमें बैंकिंग क्षेत्र की जरूरतों का भी ध्यान रखा जाएगा। ट्रंप ने कहा कि हम इस समझौते पर संभवत: निर्धारित समय से पहले हस्ताक्षर कर लेंगे। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले साल जून में चीन से व्यापार घाटा कम करने की मांग करते हुए व्यापार युद्ध शुरू किया था। अमेरिका चीन के बीच व्यापार घाटा 2018 में बढ़कर 539 अरब डॉलर पर पहुंच गया था।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल