US Election को लेकर पोप फ्रांसिस ने कर दी बड़ी अपील, ट्रंप और कमला हैरिस दोनों को खूब सुनाया

By अभिनय आकाश | Sep 14, 2024

अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति का चुनाव होना है। रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक कमला हैरिस के बीच मुकाबला है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस धार्मिक सद्भाव के लिए सबसे लंबी यात्रा पर निकले पोप फ्रांसिस के निशाने पर आ गए। पोप फ्रांसिस ने दोनों की जमकर आलोचना की है। इमीग्रेशन और अबॉर्शन पर नीतियों को लेकर अमेरिकी वोटरों को नसीहत दी है। मतादाओं से पोप ने कहा कि आप कम शैतानी उम्मीदवार को वोट दें और राष्ट्रपति चुनें। अर्जेंटीना के पोप ने आप्रवासियों को निर्वासित करने की योजना पर ट्रम्प की और गर्भपात अधिकारों के समर्थन पर हैरिस के स्टैंड को लेकर दोनों को ही आड़े हाथों लिया। 

इसे भी पढ़ें: Hamas Tunnel में घुस गई इजरायल की सेना, 3 मिनट तक दुनिया की अटकी सांसें

सिंगापुर से रोम लौटते वक्त पोप ने कहा कि दोनों ही जीवन के खिलाफ हैं, चाहे वह प्रवासियों को बाहर करना हो या बच्चों को मारना। प्रवासियों के लिए दरवाजे बंद करने को पोप फ्रांसिस ने गंभीर पाप बताया। इसके साथ ही उन्होंने गर्भपात को हत्या के समान ठहराया। उन्होंने विस्तार से बताए बिना कहा कि अमेरिकी कैथोलिकों को नवंबर में मतदान करते समय कम बुरे उम्मीदवार को वोट करने की अपील की।

इसे भी पढ़ें: चुकानी होगी कीमत...टेलर स्विफ्ट के कमला हैरिस को समर्थन देने पर आया ट्रंप का बड़ा रिएक्शन

पोप ने सिंगापुर की अपनी यात्रा के अंतिम दिन कैथोलिक जूनियर कॉलेज के युवाओं के साथ एक अंतर-धार्मिक बैठक के दौरान कहा कि क्या आलोचना करने का आपमें साहस है और क्या इसके साथ-साथ आप अपनी आलोचना किये जाने की अनुमति देंगे? पोप ने कहा कि युवाओं के बीच संवाद समुदाय में व्यापक स्तर पर नागरिकों के बीच बातचीत को बढ़ावा देगा। उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि आलोचना रचनात्मक या व्यवधान डालने वाली हो सकती है और युवाओं को आलोचना करने के दौरान विभिन्न धर्मों के लोगों का सम्मान करना चाहिए।  

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी