Bangladesh में भारतीय वीजा केंद्र को पुलिस ने चारो ओर से घेरा, हाई कमीशन ने युनूस सरकार से की ये मांग

By अभिनय आकाश | Aug 27, 2024

ढाका में एक सुविधा पर सैकड़ों लोगों के विरोध के बाद भारत ने बांग्लादेश में अपने वीज़ा केंद्रों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है, बांग्लादेश पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि राजधानी शहर के राजनयिक क्षेत्र में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए हैं। पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने वाले कई लोगों ने सोमवार को ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में भारतीय वीजा एप्लीकेशन सेंटर (आईवीएसी) पर विरोध प्रदर्शन किया। मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हालांकि कोई तोड़फोड़ या हिंसा नहीं हुई, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए एक बड़ी पुलिस टुकड़ी को इलाके में भेजा गया।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में कैसे बढ़ती जा रही है भारत विरोधी भावना? पहले बाढ़ को लेकर गलत सूचना अब ढाका में वीजा सेंटर में हंगामा

विरोध के बाद, भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय को एक नोट वर्बेल या एक अहस्ताक्षरित राजनयिक पत्राचार भेजा, जिसमें देश भर में भारतीय वीज़ा केंद्रों के लिए सुरक्षा बढ़ाने की मांग की गई। ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस प्रमुख मैनुल हसन ने मंगलवार को एचटी को बताया कि ढाका में राजनयिक क्षेत्र में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं। उन्होंने कहा, "कल (सोमवार) की घटना के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: Janmashtami Clash On Bangladeshi Hindus: जन्माष्टमी पर बांग्लादेश से आई ये कैसी तस्वीरें, घरों में डरे-सहमे बैठे थे हिंदू, तभी मोहम्मद यूनुस ने...

26 अगस्त को सैकड़ों बांग्लादेशियों ने सतखिरा स्थित भारतीय वीजा एप्लीकेशन सेंटर पर जमकर हंगामा किया। कतारों में इंतजार करने के बावजूद कई आवेदकों को वीजा नहीं मिलने पर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। वतारा पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी मजहरुल इस्लाम ने न्यू एज को बताया कि प्रदर्शन सुबह करीब 10:30 बजे शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे तक स्थिति पर काबू पा लिया गया। घटनास्थल पर मौजूद पुलिस के अनुसार, लोग अपने दस्तावेज़ लेने के लिए वीज़ा केंद्र के बाहर कतार में खड़े थे - एक लाइन जो लगभग एक किलोमीटर लंबी थी। हालांकि, जब केंद्र के कर्मचारियों ने उन्हें बताया कि वीजा की प्रक्रिया में देरी हो रही है, तो स्थानीय लोग नाराज हो गए और नारे लगाने लगे। समूह को यह कहते हुए सुना जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी