PM SVANidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक विशेष सूक्ष्म-ऋण सुविधा

By जे. पी. शुक्ला | Sep 22, 2023

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि (स्वनिधि) योजना जून 2020 में एक माइक्रो-क्रेडिट सुविधा के रूप में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरों को COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप हुए नुकसान की भरपाई के लिए सशक्त बनाना है।

 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्ट्रीट वेंडरों को न केवल ऋण प्रदान करके, बल्कि उनके समग्र विकास और आर्थिक उत्थान के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक योजना पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों को एक साल के कार्यकाल के लिए 10,000 रुपये तक के संपार्श्विक मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना है ताकि आसपास के उप-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहरी क्षेत्रों में अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करने में मदद मिल सके।

इसे भी पढ़ें: पीएम विश्वकर्मा योजना: जानिये इसके लाभ और इसकी पात्रता

स्ट्रीट वेंडर शहरी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक का प्रतिनिधित्व करते हैं और शहरवासियों के दरवाजे पर सस्ती दरों पर वस्तुओं और सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हें अलग-अलग क्षेत्रों और संदर्भों में विक्रेता, फेरीवाले, ठेलेवाला, रेहड़ीवाला, ठेलीपड़वाला आदि के रूप में जाना जाता है। उनके द्वारा आपूर्ति की जाने वाली वस्तुओं में सब्जियां, फल, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़ा, परिधान, जूते, कारीगर उत्पाद, किताबें, स्टेशनरी आदि शामिल हैं। COVID-19 महामारी और परिणामी लॉकडाउन ने सड़क विक्रेताओं की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। वे आमतौर पर छोटे पूंजी आधार के साथ काम करते हैं और हो सकता है कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान उसी का उपभोग किया हो। इसलिए सड़क विक्रेताओं को अपना व्यवसाय फिर से शुरू करने के लिए कार्यशील पूंजी के लिए ऋण प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता है।

 

पीएम स्वनिधि योजना का उद्देश्य 

यह योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है अर्थात निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित है: इसका मुख्य उद्देश्य इस प्रकार है:  

(i) 10,000 रुपये तक कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना; 

(ii) नियमित पुनर्भुगतान को प्रोत्साहित करना; 

(iii) डिजिटल लेनदेन को पुरस्कृत करना 

यह योजना न सिर्फ उपरोक्त उद्देश्यों के साथ स्ट्रीट वेंडरों को औपचारिक बनाने में मदद करेगी बल्कि  इस क्षेत्र के लिए आर्थिक सीढ़ी पर आगे बढ़ने के नए अवसर भी उनके लिए खोलेगी।

 

पात्रता मापदंड

यह योजना 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले शहरी क्षेत्रों में वेंडिंग में लगे सभी स्ट्रीट वेंडरों (एसवी) के लिए उपलब्ध है। पात्र विक्रेताओं की पहचान निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार की जाएगी: 

- यह योजना उन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम, 2014 के तहत नियमों और दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया है; 

- सर्वेक्षण में पहचाने गए स्ट्रीट वेंडर और उनके पास शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) द्वारा जारी वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र है; 

- वे विक्रेता, जिनकी सर्वेक्षण में पहचान की गई है, लेकिन उन्हें वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है; यूएलबी द्वारा आईटी आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऐसे विक्रेताओं के लिए वेंडिंग का अनंतिम प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा;  

- वो स्ट्रीट वेंडर जो यूएलबी के नेतृत्व वाले पहचान सर्वेक्षण से बाहर रह गए हैं या जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के बाद वेंडिंग शुरू कर दी है और उन्हें यूएलबी / टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है; 

- आसपास के विकास/परि-शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेता जो यूएलबी की भौगोलिक सीमा में वेंडिंग करते हैं और उन्हें यूएलबी/टीवीसी द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है; 

 

ऋण पात्रता और ब्याज दर  

शहरी स्ट्रीट वेंडर्स 1 वर्ष की अवधि के साथ 10,000 रुपये तक का कार्यशील पूंजी (Working Capital- WC) ऋण लेने के पात्र होंगे और जिसका भुगतान मासिक किस्तों में किया जाएगा। इस ऋण के लिए ऋण देने वाली संस्थाओं द्वारा कोई गारंटी नहीं ली जाएगी। समय पर या शीघ्र चुकौती करने पर विक्रेता बढ़ी हुई सीमा के साथ कार्यशील पूंजी ऋण के अगले चक्र के लिए पात्र होंगे। निर्धारित तिथि से पहले पुनर्भुगतान करने पर विक्रेताओं से कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं लिया जाएगा।

 

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), लघु वित्त बैंकों (एसएफबी), सहकारी बैंकों, एसएचजी बैंकों के मामले में दरें उनकी प्रचलित ब्याज दरों के अनुसार होंगी। एनबीएफसी, एनबीएफसी-एमएफआई आदि के मामले में ब्याज दरें संबंधित ऋणदाता श्रेणी के लिए आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार होंगी। एमएफआई (गैर एनबीएफसी) के संबंध में अन्य ऋणदाता श्रेणियां जो आरबीआई दिशानिर्देशों के अंतर्गत शामिल नहीं हैं, योजना के तहत ब्याज दरें एनबीएफसी-एमएफआई के लिए मौजूदा आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार लागू होंगी।

 

कैसे करें आवेदन?

स्ट्रीट वेंडरों को आवेदन प्रक्रिया के लिए 3 सरल पूर्व-आवेदन चरण सूचीबद्ध किए गए हैं, जैसे - 

- स्ट्रीट वेंडर सीधे पीएम स्वनिधि पोर्टल पर या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं; 

- ऋण आवेदन आवश्यकताओं को समझें और सुनिश्चित करें कि मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है ;

- योजना नियमों के अनुसार पात्रता स्थिति की जाँच करें; 

 

योजना को नियंत्रित करने वाले विस्तृत दिशानिर्देश सड़क विक्रेताओं और राज्यों, शहरी निकायों और ऋणदाताओं जैसे अन्य हितधारकों को योजना के लाभार्थियों को लाभ के प्रवाह को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए पीएम स्वनिधि पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं।

 

- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी