G7 Summit In Italy | प्रधानमंत्री मोदी आज इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होंगे, तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा

By रेनू तिवारी | Jun 13, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50वें जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली के लिए रवाना होंगे। तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है। इटली ने 14 जून को होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में आउटरीच देश के रूप में भाग लेने के लिए भारत को निमंत्रण दिया है। शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। नेताओं से द्विपक्षीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा करने और भविष्य के सहयोग के लिए मार्ग तैयार करने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan: कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत


जी7 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, इटली यूरोपीय संघ के साथ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित सात प्रमुख उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के समूह की सभा की मेजबानी कर रहा है।


इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध और इज़राइल-हमास संघर्ष सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Kuwait Building Fire | राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन का बयान, शवों की पहचान नहीं हो पा रही, वायुसेना का विमान उन्हें वापस लाएगा


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात कर सकते हैं। सुलिवन ने कहा, "उन्हें (बिडेन) प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की उम्मीद है। औपचारिक रूप से उनकी उपस्थिति की पुष्टि करना भारतीयों पर निर्भर है, लेकिन हमारी उम्मीद है कि दोनों को एक-दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा।"

 

जी7 शिखर सम्मेलन में यह प्रधानमंत्री मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी, जबकि भारत ने इससे पहले दस शिखर सम्मेलनों में भाग लिया है। 14 जून को, वह आउटरीच सत्र में भी भाग लेंगे, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, "जी7 भारत द्वारा शांति, सुरक्षा, विकास और पर्यावरण संरक्षण सहित लगातार किए जा रहे प्रयासों की बढ़ती मान्यता और योगदान की ओर इशारा करता है।"

 

क्वात्रा ने कहा, "जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की भागीदारी पिछले साल भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के परिणामों पर चर्चा करने और वैश्विक दक्षिण पर केंद्रित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का एक उचित अवसर प्रदान करेगी।" इस कार्यकाल में प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा से पहले, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह इस साल के जी-7 शिखर सम्मेलन में "अपनी खराब हो चुकी अंतरराष्ट्रीय छवि को बचाने" के लिए इटली जा रहे हैं।


प्रमुख खबरें

International Day of Peace 2024: विश्व भर में शांति और अहिंसा का संदेश देता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज गणेश चतुर्थी व्रत से होता है सुख-समृद्धि का वास

Tirupati laddu को लेकर मुख्य पुजारी ने दी जानकारी, अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बांटे गए थे लड्डू

World Alzheimer Day 2024: हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड अल्जाइमर डे, बचाव के लिए करें उपाय