India G20 Summit 2023: PM Modi ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी, दिसंबर में होगा औपचारिक अधिग्रहण

By अंकित सिंह | Sep 10, 2023

पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इंसियो लूला दा सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपी है। अब, अगली ट्रोइका भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका होगी। हालाँकि, पदभार सौंपना प्रतीकात्मक है क्योंकि भारत अभी भी नवंबर 2023 तक अध्यक्ष है। अध्यक्षता का औपचारिक अधिग्रहण इस साल दिसंबर में होगा। वर्तमान में, भारत के पास G20 की अध्यक्षता है। राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के लिए, एक देश को दो अन्य देशों द्वारा समर्थित होने की आवश्यकता होती है - एक जो पिछले वर्ष राष्ट्रपति पद पर था और एक जो अगले वर्ष राष्ट्रपति पद ग्रहण करेगा। साथ में, इसे "ट्रोइका" कहा जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: G20 Summit in Delhi: भारत मंडपम में भरा बारिश का पानी, कांग्रेस का तंज- विकास तैर रहा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं। वहीं, ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इंसियो लूला दा सिल्वा ने कहा, हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां धन अधिक केंद्रित है, जहां लाखों मनुष्य अभी भी भूखे रहते हैं, जहां सतत विकास को हमेशा खतरा रहता है, जहां सरकारी संस्थान अभी भी पिछली शताब्दी के मध्य की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं। हम इन सभी समस्याओं का सामना तभी कर पाएंगे जब हम असमानता के मुद्दे पर ध्यान देंगे - आय की असमानता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, भोजन, लिंग और नस्ल तक पहुंच की असमानता और प्रतिनिधित्व भी इन विसंगतियों के मूल में है।"

 

इसे भी पढ़ें: मतलब ही नहीं है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा...पुतिन के पक्ष में खुलकर बोले ब्राजील के राष्ट्रपति

 

उन्होंने कहा कि जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो उठा था। मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उटा था। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जी 20 की ब्राज़ीलियाई अध्यक्षता की तीन प्राथमिकताएँ हैं - पहली, सामाजिक समावेशन और भूख के खिलाफ लड़ाई। दूसरा, ऊर्जा परिवर्तन और इसके तीन पहलुओं में सतत विकास...तीसरा, वैश्विक शासन संस्थानों का सुधार। ये सभी प्राथमिकताएँ ब्राज़ीलियाई अध्यक्षता के आदर्श वाक्य का हिस्सा हैं जो कहता है 'एक निष्पक्ष दुनिया और एक टिकाऊ ग्रह का निर्माण'। दो कार्यबल बनाए जाएंगे - भूख और गरीबी के खिलाफ वैश्विक गठबंधन और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक गतिशीलता।

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya