PM Modi ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत पर स्टार्मर को बधाई दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 05, 2024

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में जीत के लिए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी तथा दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पारस्परिक विकास व समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक व रचनात्मक सहयोग की उम्मीद जताई। मोदी ने इसके साथ ही निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व की सराहना की और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के संबंधों को प्रगाढ़ करने में उनके ‘सक्रिय योगदान’ के प्रति आभार जताया। ब्रिटेन में चार जुलाई को हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। 


कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा है। आधिकारिक परिणामों से स्पष्ट है कि लेबर पार्टी अगली सरकार बनाएगी और स्टार्मर नए प्रधानमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ ब्रिटेन के आम चुनावों में उल्लेखनीय जीत पर कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, पारस्परिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करता हूं।’’ निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने हार स्वीकार करते हुए स्टार्मर को बधाई दी है। 


स्टार्मर आधिकारिक रूप से आज प्रधानमंत्री पद ग्रहण करेंगे। उनके नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में करीब 160 सीट के साथ बहुमत मिलने का अनुमान है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘ब्रिटेन को सराहनीय नेतृत्व देने और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटने के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद ऋषि सुनक। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’’ ब्रिटेन में भारतीय मूल के निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की।

प्रमुख खबरें

T20 Champion की Victory Parade के दौरान महिला हो गई थी बेहोश, मुंबई पुलिस ने पीड़िता को बचाने वाले कांस्टेबल को किया सम्मानित

Kalki 2898 AD Box Office Report | प्रभास और दीपिका पादुकोण की फिल्म सबसे तेजी से कमाए 500 करोड़, शाहरुख खान का रिकॉर्ड टूटा

Rohit Sharma और टीम पर T20 Champion बनने के बाद होगी पैसों की बरसात, मिलेंगे करोड़ों रुपये

महज 17 साल की उम्र में हॉकी टीम में शामिल हुए Vivek Sagar को मिली ओलंपिक टीम में जगह