Rohit Sharma और टीम पर T20 Champion बनने के बाद होगी पैसों की बरसात, मिलेंगे करोड़ों रुपये

By रितिका कमठान | Jul 08, 2024

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले महीने यानी 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप का 2024 जीता है। टी 20 चैंपियन बनने के बाद से ही भारतीय टीम पर खूब आशीर्वाद बरस रहा है। लोग भारतीय टीम पर खूब आशीर्वाद बरसा रहे है। 

 

फाइनल में जीत मिलने के बाद भारत ने आईसीसी ट्रॉफी के लिए 11 साल का इंतजार खत्म कर दिया है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम द्वारा टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद, बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की। गुरुवार, 4 जुलाई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जीत के जश्न के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 125 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया है।

 

वहीं सोमवार 8 जुलाई को इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट में अब प्रत्येक क्रिकेटर को कितनी पुरस्कार राशि मिलेगी इसकी जानकारी दी गई है। भारत की 2024 टी20 विश्व कप टीम के सभी 15 सदस्यों को 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे, और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को 2.50 करोड़ रुपये मिलेंगे। गौरतलब है कि भारत के लिए टी20 विश्व कप 2024 के आठ मैचों में कुल 12 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला है, लेकिन सभी 15 सदस्यों को 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

 

पता चला है कि भारत के बाकी कोचिंग स्टाफ, जिसमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप शामिल हैं, को भी 2.50-2.50 करोड़ रुपये मिलेंगे और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर सहित चयन समिति के सदस्यों को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं चार खिलाड़ी - शुभमन गिल, खलील अहमद, अवेश खान और रिंकू सिंह - जो रिजर्व खिलाड़ी के रूप में यूएसए और वेस्टइंडीज गए थे, उन्हें भी 1-1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। भारत के बाकी सदस्यों - तीन फिजियोथेरेपिस्ट, तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञ, दो मालिश करने वाले, और स्ट्रेंथ एवं कंडीशनिंग कोच - को 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे।

 

टी20 विश्व कप के 2024 संस्करण के लिए वेस्टइंडीज और यूएसए की यात्रा करने वाले भारतीय दल में कुल 42 लोग शामिल थे। टीम इंडिया के वीडियो विश्लेषक, टीम के साथ यात्रा करने वाले बीसीसीआई स्टाफ सदस्य, मीडिया अधिकारी और टीम के लॉजिस्टिक्स मैनेजर को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इंडियन एक्सप्रेस ने बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से बताया, "खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को बीसीसीआई से मिलने वाली पुरस्कार राशि के बारे में बता दिया गया है और हमने सभी से बिल जमा करने को कहा है।"

प्रमुख खबरें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें