PM Modi ने चीन को दे दिया बड़ा संदेश, दलाई लामा से मिलने वाली नैन्सी पेलोसी समेत अमेरिकी सांसदों से की मुलाकात

By अंकित सिंह | Jun 20, 2024

प्रभावशाली द्विदलीय सांसदों के उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी से मिलने वालों में यूएस हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के माइकल मैककॉल और पूर्व यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी शामिल थे, जिन्होंने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से धर्मशाला में उनके आवास पर मुलाकात की। गौरतलब है कि बुधवार को दलाई लामा से मुलाकात के बाद किसी भारतीय नेता के साथ अमेरिकी अधिकारियों की यह पहली बड़ी मुलाकात थी। 

 

इसे भी पढ़ें: परीक्षा पे चर्चा करने वाले प्रधानमंत्री पेपर लीक मुद्दे पर मंत्रियों और अधिकारियों से चर्चा क्यों नहीं करते?


बैठक ने चीन को एक महत्वपूर्ण संदेश दिया, जिसने अमेरिकी अधिकारियों को तिब्बत के आध्यात्मिक नेता के साथ उनके जुड़ाव के बारे में चेतावनी दी। इससे पहले मंगलवार को चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को दलाई लामा से मिलने से परहेज करने की चेतावनी दी थी। अमेरिकी सांसदों का द्विदलीय सात सदस्यीय समूह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा से मिलने के लिए भारत का दौरा कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से तिब्बती लोगों के अपने धर्म और संस्कृति का पालन करने के अधिकारों का समर्थन किया है, और चीन पर भारत की सीमा से लगे सुदूर हिमालय क्षेत्र में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Katchatheevu Island Issue | मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे S Jaishankar, कच्चातीवु द्वीप मुद्दे पर सबकी नजरें


इस महीने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित एक द्विदलीय विधेयक का उद्देश्य बीजिंग को तिब्बती नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए प्रेरित करना है, जो 2010 से रुका हुआ है, ताकि तिब्बत पर बातचीत के समझौते को सुरक्षित किया जा सके और ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई पहचान पर तिब्बती आकांक्षाओं से निपटने के लिए चीन को प्रेरित किया जा सके। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की पूर्व अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के साथ 'तिब्बत-चीन विवाद अधिनियम के समाधान को बढ़ावा देना' या तिब्बत समाधान अधिनियम शीर्षक वाले अधिनियम के दो लेखक भी शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल ने तिब्बत की निर्वासित सरकार के अधिकारियों से भी मुलाकात की, जो भारत से कार्य करती है।

प्रमुख खबरें

चारों तरफ पुलिस ही पुलिस, इंटरनेट हुआ बैन, ओडिशा के भद्रक में आखिर क्या हो गया? विशेष समुदाय की भीड़ ने किया पथराव, अब तक 9 गिरफ्तार

रांची की एक अदालत ने अभिनेत्री अमीषा पटेल के खिलाफ दर्ज चेक बाउंस मामले का निपटारा किया

Ranbir Kapoor Birthday: फिल्म मेकिंग के गुर सीखने के बाद एक्टिंग में रखा कदम, रणबीर कपूर आज मना रहे 42वां जन्मदिन

जयपुर में 300 किलो मिलावटी पनीर नष्ट करवाया