PM Modi- Spain के पीएम ने Tata Airbus असेंबली सुविधा का किया उद्घाटन

By रितिका कमठान | Oct 28, 2024

पीएम मोदी और स्पेन के पीएम सांचेज ने टाटा-एयरबस विमान असेंबली सुविधा के उद्घाटन से पहले वडोदरा में रोड शो किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने सोमवार को वडोदरा में एक रोड शो में भाग लिया, जहां वे टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के विमान का उद्घाटन करने जा रहे थे। 

 

रोड शो में 'शोभा यात्रा' भी शामिल थी और नेताओं के स्वागत के लिए शहर को रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया था। वडोदरा के निवासियों ने इस यात्रा को लेकर अपनी खुशी जाहिर की और स्पेन के साथ मजबूत अंतरराष्ट्रीय संबंधों की उम्मीद जताई।

 

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी और केंद्रीय मंत्री सीआर पाटिल भी रोड शो के लिए मार्ग का निरीक्षण करते देखे गए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्यक्रम के लिए सब कुछ ठीक है। रोड शो से लोगों का खासा ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है।

 

प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री सांचेज़ आज वडोदरा में टाटा एयरबस C295 विमान असेंबली प्लांट का उद्घाटन करेंगे। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड () और एयरबस स्पेन के बीच यह सहयोग सैन्य विमानों के लिए भारत की पहली निजी क्षेत्र की अंतिम असेंबली लाइन (FAL) को चिह्नित करेगा, जिससे देश की एयरोस्पेस क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा। TASLV वडोदरा परिसर में स्थित यह प्लांट, एयरबस से 56 C-295 सैन्य परिवहन विमान प्राप्त करने के लिए 2021 में हस्ताक्षरित भारत के 2.5 बिलियन रुपये के सौदे का हिस्सा है।

 

समझौते के तहत, एयरबस स्पेन से सीधे 16 विमान डिलीवर करेगा, जबकि शेष 40 का निर्माण भारत में TASL द्वारा किया जाएगा। यह परियोजना विमान विकास के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगी, जिसमें विमान के पूरे जीवन चक्र में असेंबली, परीक्षण, प्रमाणन और रखरखाव शामिल होगा। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) जैसी प्रमुख भारतीय रक्षा कंपनियाँ, छोटे उद्यमों के साथ-साथ इस परियोजना में योगदान दे रही हैं। C-295 विमान आधुनिक और अधिक विश्वसनीय परिवहन समाधान के साथ भारत के वायु सेना बेड़े को मजबूत करेगा।

प्रमुख खबरें

Maharashtra elections : राउत ने सोलापुर दक्षिण सीट पर उम्मीदवार उतारने को लेकर कांग्रेस को चेताया

Trendy And Easy Hairstyle: त्योहारों के सीजन में साड़ी-सूट के साथ बेस्ट लगेंगे ये ट्रेंडी हेयर स्टाइल, एक बार करें ट्राई

Punjab पुलिस ने मादक पदार्थ खेप की जांच के बाद एक व्यक्ति को पकड़ा, छह किग्रा और हेरोइन बरामद की

Maharashtra Elections: अजित पवार ने बारामती से दाखिल किया नामांकन, भतीजे युगेंद्र से है मुकाबला