Panchmukhi Hanuman: घर में इस दिशा में पंचमुखी हनुमान की प्रतिमा लगाने से मिलेंगे शुभ फल, बनेंगे बिगड़े हुए काम

By अनन्या मिश्रा | Oct 11, 2024

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। हनुमान जी को श्रीराम का अनन्य भक्त माना जाता है। साथ ही हनुमान जी को कलियुग का देवता भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। खासतौर पर मंगलवार के दिन भक्त हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करते हैं। बता दें कि पंचमुखी हनुमान जी का भी अधिक महत्व है।


आपने भी कई मंदिरों में पंचमुखी हनुमान जी के दर्शन किए होंगे। कई बार लोग पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगाना चाहिए। वहीं यदि आप सही दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाते हैं, तो कुंडली में मौजूद सभी दोषों से छुटकारा मिल जाता है। तो आइए जानते हैं कि पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Gyan Ganga: चाणक्य और चाणक्य नीति पर डालते हैं एक नजर, भाग-1


पूर्व दिशा में लगाएं पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर

पूर्व दिशा को भगवान सूर्यदेव की दिशा माना जाता है। सूर्य देव अंधकार को हटाकर उजाला प्रदान करते हैं। वहीं हनुमान जी को भक्तों को बल, बुद्ध और भक्ति प्रतीक माना जाता है। ऐसे में पूर्व दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से सूर्य देव की किरणों से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा तस्वीर की वजह से कई गुना बढ़ जाती है। इससे व्यक्ति के घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।


उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

अगर आप संकट में घिर गए हैं या फिर किसी बड़ी परेशानी में पड़ गए हैं, तो आपको हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। इससे आपको संकट से छुटकारा मिलेगा। वहीं आप अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं, तो आपको इसका भरपूर लाभ मिलता है।


बता दें कि हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। ऐसे में पूर्व दिशा या उत्तर पूर्व दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं, तो आपको परेशानियों से छुटकारा मिलता है औऱ शत्रुओं का नाश होता है। ऐसे में आप भी इन दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के टूल्स भविष्य में रोजगार दिलाने में आएंगे बहुत काम

Maharashtra में चुनाव के ऐलान के साथ ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी सुगबुगाहट तेज, महायुति और एमवीए का क्या है समीकरण?

Automotive Industry से एथनॉल, फ्लेक्स इंधन को बढ़ावा देने पर जोर, Nitin Gadkari ने कंपनियों से की अपील

आदित्य चोपड़ा ने बड़े बजट की एक्शन फिल्म में मुझे रोल देने से मना कर दिया था, वरुण धवन ने किया खुलासा