चांद पर जहां उतरा विक्रम, उस जगह को कहा जाएगा 'शिवशक्ति', BJP को मिला Congress पर निशाना साधने का मौका

By अंकित सिंह | Aug 26, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसरो के पिछले दो चंद्रमा मिशनों के लैंडिंग स्थल के लिए नामों की घोषणा करने के तुरंत बाद, भाजपा ने सबसे पुरानी पार्टी पर परिवार को पहले रखने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर हमला बोल दिया। पीएम मोदी ने आज इसरो वैज्ञानिकों से मुलाकात की और इसरो कार्यालय से कई घोषणाएं कीं। पीएम मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 उतरा, उसे शिवशक्ति के नाम से जाना जाएगा, चंद्रयान-2 के प्रभाव स्थल को 'तिरंगा' कहा जाएगा और तीसरे चंद्र मिशन की सफल लैंडिंग के दिन को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: G20 Trade And Investment Ministerial Meeting | पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन, कहा- दुनिया भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्वास भरी नजरों से देख रही


भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्विटर पर कहा, "भारत पहले बनाम परिवार पहले! चंद्रमा पर प्रभाव/लैंडिंग बिंदु के नाम 1. चंद्रयान1: जवाहर पॉइंट, 2. चंद्रयान2: तिरंगा प्वाइंट 3. चंद्रयान 3: शिवशक्ति बिंदु। विक्रम साराभाई के नाम पर लैंडर को विक्रम लैंडर कहा गया। अगर यूपीए होता तो उन्होंने चंद्रयान 2 और 3 कभी नहीं भेजा होता और अगर भेजा होता तो उसका नाम इंदिरा पॉइंट और राजीव पॉइंट रखा होता। बीजेपी नेता सीटी रवि ने कहा, "चंद्रयान 1 लैंडिंग स्पॉट, 2008 - जवाहर पॉइंट। चंद्रयान 3 लैंडिंग स्पॉट, 2023 - शिव शक्ति पॉइंट, राजवंश और राष्ट्रवादियों के बीच अंतर!"

 

इसे भी पढ़ें: लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के बाद जेपी नड्डा से लेकर अनुराग ठाकुर का आया बयान, विपक्ष पर किया कड़ा प्रहार


गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार के दौरान चंद्रयान-1 लैंडिंग साइट का नाम 'जवाहर प्वाइंट' रखा गया था। इसरो के मिशन की सफलता को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच क्रेडिट वॉर छिड़ गया है। जहां बीजेपी ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए पीएम मोदी को श्रेय देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 9 वर्षों में अंतरिक्ष क्षेत्र को बहुत जरूरी प्रोत्साहन दिया, वहीं कांग्रेस ने दावा किया कि यह पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू थे जिन्होंने 1962 में इसरो की नींव रखी थी। कांग्रेस ने अपने हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के समय ही पहला स्वदेशी उपग्रह 'आर्यभट्ट' लॉन्च किया गया था। एक अन्य पोस्ट में कांग्रेस ने कहा कि तत्कालीन पीएम नेहरू के कार्यकाल के दौरान भारत ने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया था।

प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार