Type 2 Diabetes वाले लोग भी कर सकते हैं आलू का सेवन, एक्सपर्ट से जानें कैसे?

By एकता | Jul 19, 2024

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने की चीजों को अपनी डाइट से बाहर करना पड़ता है। इन चीजों में आलू भी शामिल है, जिसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।


आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) अधिक होता है, इसलिए डायबिटीज रोग से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है, खासकर उन लोगों को, जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है, उन्हें आलू के सेवन से कोसो दूर रखने के लिए कहा जाता है। हालाँकि, आलू का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए उतना भी खतरनाक नहीं है, जितना बताया जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर सीमित मात्रा में आलू का सेवन करने से कुछ नुकसान नहीं होता है।

 

इसे भी पढ़ें: Dry VS Fresh Coconut: हेल्थ के लिए कौन-सा सबसे अच्छा है, सूखा या ताजा नारियल?


प्लांट-बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट चार्मेन हा डोमिन्गुएज़ ने एक सोशल मीडिया में टाइप 2 डायबिटीज मरीजों को आलू का आनंद लेने के कुछ तरीके बताए हैं। उनके अनुसार, अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो आप तीन तरीकों से आलू का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके ब्लड शुगर लेवल पर कम असर पड़ेगा और इसमें अचानक वृद्धि होने का खतरा कम हो जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Monsoon Health Care: मानसून में अपनी थाली से बाहर ही रखें ये दालें, जानें


न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि पके हुए आलू को कुछ देर के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। इसके पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा करना ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने के लिए प्रतिरोधी स्टार्च को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा उन्होंने आलू में सिरका मिलाने की सलाह दी। डोमिनगेज़ के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि आलू में सिरका (विशेष रूप से माल्ट सिरका) मिलाने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो सकता है। सबसे पहले सब्जियों और प्रोटीन का सेवन करें। डोमिनगेज़ के अनुसार, इससे भोजन के बाद रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिल सकती है।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग