Paris Paralympics 2024: गोल्ड मेडल से चूके सुहास एल यथिराज, भारत को दिलाया 12वां मेडल

By Kusum | Sep 02, 2024

पेरिस पैरालंपिक 2024 के पांचवें दिन भारत को 12वां मेडल भी मिल गया है। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास एल एथिराज गोल्ड मेडल से चूक गए जिसके बाद उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। बैडमिंटन की पुरुष सिंगल्स एसएल4 फाइनल में सुहास को फ्रांस के लुकास माजुर के हाथों 9-21, 13-21 से हार झेलनी पड़ी। 

 

कौन है सुहास यथिराज? 

बता दें कि, सुहास एल यथिराज उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। मौजूदा समय में वह उत्तर प्रदेश सरकार के युवा कल्याण और प्रांतीय रक्षक दल के सचिव और महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले सुहास नोएडा और प्रयागराज के डीएम भी रह चुके हैं।


कर्नाटक के शिगोमा में जन्मे सुहास ने अपनी तकदीर अपने हाथों से लिखी। जन्म से ही  उनके एक पैर में दिक्कत थी। वहीं शुरुआत में तो वो आईएएस नहीं बनना चाहते थे, बचपन से ही वो खेलों में दिलचस्पी रखते थे। इसके लिए उन्हें अपने परिवार सो पूरा सपोर्ट मिला। पैर पूरी तरह फिट नहीं था, ऐसे में समाज के तानों ने उनका हौसला टूटने नहीं दिया। इसके उनका परिवार और पिता उनके साथ चट्टान के जैसे खड़े रहे। सुहास के पिता उन्हें सामान्य बच्चों के जैसे ही देखते थे।  


सुहास ने शुरुआती पढ़ाई गांव की से जबकि बाद में उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग पूरी की। लेकिन 2005 में पिता की मौत के बाद सुहास पूरी तरह टूट गए थे, उनका जाना एक बड़ा झटका था। इसी बीच सुहास ने ठान लिया कि अब उन्हें सिविल सर्विस ज्वाइन करनी है फिर उन्होंने सबकुछ छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी की। 


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी