Paris Olympics 2024: Mukesh और Nita Ambani उद्घाटन समारोह में शामिल हुए, देखें वायरल तस्वीर

By रितिका कमठान | Jul 27, 2024

इस साल के सबसे चर्चित स्पोर्स्ट इवेंट यानी पेरिस ओलंपिक 2024 का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन 26 जुलाई को हो चुका है। आम परंपरा से हटकर 205 देशों के खिलाड़ियों ने बारिश की आशंका के बीच यहां सीन नदी पर नावों में ‘देशों की परेड’ में हिस्सा लिया और इसके साथ ही रोशनी के इस शहर में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह की शुरूआत हो गई। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैन्युअल मैकरोन और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाक के साथ फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदीन जिदान को पहले से रिकॉर्ड किये गए वीडियो में ओलंपिक मशाल के साथ पेरिस की सड़कों पर दौड़ते दिखाया गया। ओलंपिक का उद्घाटन समारोह बेहद शानदार रहा।

 

इसका आगाज अलग ही रंग के साथ हुआ है। इस कार्यक्रम में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी और उनके पति मुकेश अंबानी ने भी हिस्सा लिया। हाल ही में अंबानी परिवार ने तब सुर्खियां बटोरीं जब उनके सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में दुनियाभर की नामचीन हस्तियां शामिल हुईं। इस भव्य शादी का जश्न 15 जुलाई को मुंबई में संपन्न हुआ। पावर कपल, नीता अंबानी और मुकेश अंबानी, पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के दौरान प्रतिष्ठित एफिल टॉवर के सामने पोज देते हुए दिखाई दिए।

 

नीता अंबानी को पहली बार 2016 में रियो डी जेनेरियो ओलंपिक खेलों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) में नियुक्त किया गया था, जो इस प्रतिष्ठित निकाय में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। अपनी नियुक्ति के बाद से, उन्होंने IOC में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और भारत की खेल महत्वाकांक्षाओं और ओलंपिक दृष्टि की एक मजबूत पैरोकार रही हैं। 

 

भारतीय दल की अगुवाई दो ध्वजवाहकों दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और टेबल टेनिस दिग्गज अचंत शरत कमल ने की। आयोजकों ने सुरक्षा और लॉजिस्टिक की चुनौतियों से पार पाते हुए पूरे शहर को उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व नजारा पेश किया। भारत के 117 खिलाड़ी इन खेलों में भाग ले रहे हैं जिनमें 47 महिलायें हैं। आयोजकों ने दावा किया है कि यह खेलों के इतिहास का सबसे बड़ा समारोह होगा जिसे तीन लाख से अधिक लोग सीन नदी के किनारे और अरबों लोग टीवी पर देखेंगे। पेरिस में 1900 और 1924 के बाद तीसरी बार ओलंपिक हो रहे हैं।

 

नीता अंबानी है मेंबर

24 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने घोषणा की कि नीता अंबानी को 142वें सत्र के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सर्वसम्मति से IOC सदस्य के रूप में फिर से चुना गया है। उन्होंने 100 प्रतिशत वोटों के साथ अपना पुनः चुनाव सुरक्षित किया।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग