Paris Olympics 2024 का दूसरा दिन रहा भारत के नाम, मनु भाकर ने दिलाया पहला मेडल, जानें पूरे दिन क्या-क्या हुआ?

By Kusum | Jul 28, 2024

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए दूसरा दिन शानदार रहा। जहां निशानेबाजी में मनु भाकर ने भारत को पहला मेडल ब्रॉन्ज के रूप में दिलाया। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए अपना पहला ओलंपिक मेडल जीता। हालांकि, भारतीय महिला आर्चरी टीम को निराशा मिली और वह बाहर हो गई। 

बैडमिंटन में भारत को अच्छी शुरुआत

पीवी सिंधु ने पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान की दमदार शुरुआत की है। सिंधु ने विमेंस सिंगल्स के ग्रुप M में अपने पहला मुकाबले में मालदीव की फातिमा नबाहा अब्दुल रज्जाक को आसानी से शिकस्त दी। सिंधु ने ये मैच 21-9, 21-6 से जीता। सिंधु को ये मैच जीतने में सिर्फ 29 मिनट का समय लगा। अब सिंधु अपने दूसरे ग्रुप मैच में 31 जुलाई को एस्टोनिया की क्रिस्टिन कुबा का सामना करेंगी। उस मैच को जीतने पर वह प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएंगी। 

दूसरी तरफ अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने भी ओलंपिक 2024 में जीत के साथ शुरुआत की है। उन्होंने बैडमिंटन पुरुष एकल स्पर्धा में जर्मनी के फैबियन रोथ को 21-18, 21-12 से परास्त किया है।

टेबल टेनिस में महिलाओं का बेहतरीन प्रदर्शन

 टेबल टेनिस की उभरती हुई स्टार श्रीजा अकुला ने पेरिस ओलंपिक में शानदार जीत के साथ शुरुआत की है। राउंड ऑफ 64 के मुकाबले में उन्होंने स्वीडन की खिलाड़ी क्रिस्टीना कल्बर्ग के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। पहला गेम 11-4 से अपने नाम किया दूसरे गेम में 9-11 से जीत हासिल की। तीसरा गेम 11-7 से जीता और आखिरी गेम को 11-7 से जीतकर अगले दौर की तरफ कदम बढ़ाया। 

इसके साथ ही मनिका बत्रा भी दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। जहां उन्होंने कड़े मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन की अन्ना हर्सी को 4-1 से हराया। इस जीत के साथ मनिका बत्रा राउंड के लिए क्वालीफाई कर गई हैं। हालांकि, शरत कमल को निराशा हाथ लगी है। वह पुरुष टेबल टेनिस सिंगल्स प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं।  42 वर्षीय शरत को 53 मिनट तक चले मैच में अपने से 86 पायदान नीचे के प्रतिद्वंद्वी स्लोवेनिया के डेनी कोजुल से 2-4 से हार का सामना करना पड़ा। 

निखत जरीन का बेहतरीन प्रदर्शन

दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निखत ने जर्मनी की मैक्सी करीना क्लोएट्जर पर जीत के साथ महिलाओं के 50 किग्रा ओलंपिक के प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 28 वर्षीय निखत ने नॉर्थ पेरिस एरिना में अंतिम 32 दौर के मुकाबले में मैक्सी करीना के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की। 

वहीं अब निखत के सामने 1 अगस्त को प्री-क्वार्टर फाइनल में एशियाई खेलों और मौजूदा फ्लाईवेट वर्ल्ड चैंपियन चीन की वू यू की चुनौती होगी। उन्हें पहले दौर में बाई मिली है। 

रमिता जिंदल ने फाइनल में जगह पक्की की

वहीं 10 मीटर एयर राइफल महला क्वालिफिकेशन राउंड में पांचवें स्थान पर रहकर रमिता जिंदल ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। उन्होंने 631.5 का स्कोर हासिल किया। रमिता की शुरुआत धीमी रही थी लेकिन उन्होंने धीरे-धीरे वापसी की और आखिरी सीरीज के दौरान टॉप पांच में जगह पक्की की है।

निशानेबाजों ने किया क्वालिफाई

 इसके साथ ही निशानेबाज अर्जुन ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में 7वें स्थान पर रहने के साथ ही फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। बाबुता ने कुल 630.1 का स्कोर बनाया था। हालांकि, एक अन्य भारतीय संदीप सिंह 629.3 अंक के साथ 12वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए। 

दूसरी तरफ भारत की श्रीजा अकुला ने टेबल टेनिस के महिला एकल राउंड में स्वीडिश प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टीना कालबर्ग को 4-0 से हरा दिया है। जबकि मनिका बत्रा टेबल टेनिस महिला एकल के दूसरे दौर में पहुंच गई है। उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन की अन्ना हर्से को कड़े मुकाबले में 4-1 से हराया है। 

बलराज पंवार ने किया क्वाटर्स फाइनल के लिए क्वालिफाई

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के बलराज पंवार ने रोइंग के पुरुष सिंगल स्कल्स इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने रिपेचाज 2 रेस में हिस्सा लिया और 7:12.41 मिनट के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इसके साथ ही उन्होंने क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

महिला आर्चरी टीम हुई बाहर

वहीं दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत की आर्चरी टीम को निराशा मिली है। भारतीय महिला टीम क्वार्टरफाइनल राउंड में नीदरलैंड से 6-0 से हार गई, जिसके बाद टीम को बाहर होना पड़ा। इसमें भारत की शुरुआत बेहद करीबी रही। भारत ने तीरंदाजी में 1988 में डेब्यू किया, हालांकि भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही है। 

हरमीत को मिली हार

वहीं देर रात भारत के हाथ निराशा हाथ लगी। जीत से शुरुआत करने वाले हरमीत देसाई को मेंस सिंगल्स में अपना दूसरा मैच फ्रांस के 17 साल के लेब्रुन फेलिक्स से हारकर बाहर होना पड़ा। मेजबान देश के युवा खिलाड़ी ने महज 28 मिनट में हरमीत को मुकाबले में मात दी। अपने पहले मैच में 31 साल के हरमीत ने 30 मिनट में जॉर्नड के जैद अबो यमन को 4-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में शुरुआत की थी। 

 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग