Paris Olympic 2024| इस बार अलग होंगे ओलंपिक के पदक, Eiffel Tower के लोहे के टुकड़ों से सजेंगे पदक

By रितिका कमठान | Jul 26, 2024

पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों की शुरुआत हो चुकी है। ओलंपिक प्रतियोगिता में इस बार हजारों खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और अपने देश का नाम रोशन करने के लिए खेलेंगे। जीतने वाले विजेताओं को हमेशा की तरह तीन पदकों से पुरस्कृत किया जाएगा। इस बार के ये पदक काफी खास है।

जानकारी के मुताबिक पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक पदकों में एक अनूठी डिजाइन होगी जिसमें एफिल टॉवर का एक टुकड़ा शामिल होगा। प्रत्येक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक के केंद्र में प्रतिष्ठित लैंडमार्क से लिया गया लोहे का एक षट्कोणीय, पॉलिश किया हुआ टुकड़ा लगा होगा।

ओलंपिक इतिहास में यह पहली बार है कि किसी मेजबान शहर ने पदकों में किसी प्रसिद्ध स्मारक के टुकड़े को शामिल किया है। प्रत्येक 18 ग्राम वजन के लोहे के टुकड़े, एफिल टॉवर के नवीनीकरण के दौरान बदले गए गर्डर्स और अन्य भागों से प्राप्त किए गए थे। पेरिस 2024 और ओलंपिक खेलों के लोगो के साथ मुहर लगाने से पहले उन्हें पेंट से साफ किया गया, पॉलिश किया गया और वार्निश किया गया।

लोहे के टुकड़ों का षट्कोणीय आकार फ्रांस का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे अक्सर इसके भौगोलिक आकार के कारण "एल'हेक्सागोन" कहा जाता है। पेरिस के आभूषण घराने चौमेट द्वारा डिजाइन किए गए इन पदकों में लोहे के टुकड़ों के चारों ओर पुनर्नवीनीकृत सोने, चांदी या कांसे की डिस्क लगी हुई हैं।

ये डिस्क प्रकाश को परावर्तित करने और पदकों को चमकाने के लिए मुड़ी हुई होती हैं। जीत की प्राचीन ग्रीक देवी नाइकी को ओलंपिक पदकों के दूसरी तरफ दर्शाया गया है, साथ ही एफिल टॉवर का एक छोटा सा चित्रण भी है। पैरालिंपिक पदकों पर नीचे से टॉवर का दृश्य दिखाया गया है, जिस पर ब्रेल लिपि में पेरिस 2024 लिखा हुआ है तथा किनारों पर सोने, चांदी और कांस्य के बीच अंतर करने के लिए निशान बने हुए हैं।

पेरिस टकसाल कुल 5,084 पदक बना रही है, जिनमें स्वर्ण पदकों का वजन 529 ग्राम है तथा चांदी के ऊपर 6 ग्राम सोने की परत चढ़ी हुई है। रजत पदक का वजन 525 ग्राम है, जबकि कांस्य पदक का वजन 455 ग्राम है और ये तांबे, टिन और जस्ता मिश्र धातु से बने हैं। प्रत्येक पदक 85 मिलीमीटर चौड़ा तथा 9.2 मिलीमीटर मोटा है। इन्हें चौमेट की ओर से एक गहरे नीले रंग के बक्से में प्रस्तुत किया जाएगा, साथ में एफिल टॉवर ऑपरेटिंग कंपनी की ओर से लोहे के टुकड़ों की प्रामाणिकता की पुष्टि करने वाला एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार