Pakistan चुनाव में धांधली, आरोपों की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी का गठन

By अभिनय आकाश | Feb 21, 2024

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने रावलपिंडी के पूर्व आयुक्त के आरोपों की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया, जिसमें संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के जिला रिटर्निंग अधिकारियों (डीआरओ) और रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) के बयान दर्ज किए गए। रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी के एक वरिष्ठ सदस्य के नेतृत्व वाली समिति ने रावलपिंडी डिवीजन के 13 नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों और 26 प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के डीआरओ और आरओ के बयान दर्ज किए। विकास से जुड़े सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने रावलपिंडी के पूर्व कमिश्नर लियाकत अली चट्ठा की प्रेसवार्ता की प्रतिलिपि भी सौंपी, जिसमें ईसीपी और मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा पर 'चुनावी धांधली' में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें: 'पाकिस्तान में भी तो ऐसा ही हुआ…', BJP पर भड़के केजरीवाल, कहा- चारों तरफ अधर्म का बोलबाला है

एआरवाई न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि डीआरओ और आरओ ने भी समिति को लिखित बयान सौंपे हैं। उच्च स्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट का संकलन शुरू कर दिया है जिसे बुधवार को ईसीपी को सौंपा जाएगा। इस बीच, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा के तत्काल इस्तीफे की मांग तेज कर रही है, और उन्हें 2024 में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी आम चुनाव सुनिश्चित करने में कथित विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया है। 

इसे भी पढ़ें: बाबर आजम और माइक आर्थर ने किया पाकिस्तान क्रिकेट को बर्बाद, मोहम्मद हाफिज का बड़ा खुलासा

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) पर अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए खान ने लियाकत अली चट्ठा के आरोपों और 8 फरवरी के चुनावों के संचालन की जांच की मांग की। उन्होंने जोर देकर कहा कि सीईसी राजा का इस्तीफा 8 फरवरी को रिपोर्ट की गई अनियमितताओं की गैर-विवादास्पद जांच में योगदान देगा। 

प्रमुख खबरें

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे