‘तुम एक महिला हो... तुम्हें कुछ नहीं पता’ वाले बयान पर Nitish Kumar को विपक्ष ने घेरा, Tejashwi Yadav ने उठाए सवाल

By रेनू तिवारी | Jul 25, 2024

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर से अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं।नीतीश कुमार ने एक आरजेडी की महिला से विधानसभा में बहस के दौरान गुस्से से कहा कि तुम महिला हो तुम्हें कुछ नहीं पता है। बिहार विधानसभा में एक महिला विधायक के प्रति अभद्र टिप्पणी करने पर नीतीश कुमार को विपक्ष की नाराजगी का सामना करना पड़ा। 

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi करगिल का दौरा करेंगे, शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे

 

विपक्ष का कटाक्ष 

आरजेडी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने महिला विरोधी टिप्पणी के लिए नीतीश कुमार की आलोचना की। तेजस्वी यादव ने कहा, "महिलाओं पर घटिया, अवांछित, असभ्य, असभ्य और निम्नस्तरीय टिप्पणी करना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आदत बन गई है। यह राज्य के लिए बहुत गंभीर और चिंताजनक मुद्दा है।" कुछ दिन पहले सीएम ने आदिवासी वर्ग की एक भाजपा महिला विधायक की सुंदरता पर अभद्र टिप्पणी की थी। तेजस्वी यादव ने कहा, ‘‘आज उन्होंने दो बार की अनुसूचित जाति की महिला विधायक रेखा पासवान पर टिप्पणी की।’’

 

नीतीश कुमार 24 जुलाई को विधानसभा में अपना आपा खो बैठे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 जुलाई को विधानसभा में अपना आपा खो बैठे और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की विधायक रेखा देवी पर चिल्ला पड़े। मुख्यमंत्री, जो आरक्षण पर बोल रहे थे, सदन को आश्वस्त कर रहे थे कि वे 65% की प्रस्तावित कोटा वृद्धि को लागू करने के लिए कदम उठा रहे हैं। पटना उच्च न्यायालय ने इस निर्णय को खारिज कर दिया जिसके बाद राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। विपक्ष - आरजेडी, कांग्रेस और वामपंथी - चिल्लाते रहे और सदन के वेल में घुस गए। उन्होंने बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं मिलने और राज्य सरकार द्वारा संविधान की नौवीं अनुसूची में आरक्षण को शामिल नहीं करने पर हंगामा किया।

 

इसे भी पढ़ें: NGT ने एम्स के पास कचरा फेंकने को लेकर केंद्र, एमसीडी को नोटिस जारी किया


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुधवार को बिहार विधानसभा में राजद विधायक को दिए गए बयान ने विवाद को जन्म दे दिया है। बिहार में आरक्षण की मांग को लेकर विपक्ष के निशाने पर आए नीतीश कुमार ने राजद विधायक रेखा पासवान पर अपना आपा खो दिया। कुमार ने कहा, "आप एक महिला हैं, आपको कुछ नहीं पता... बैठिए और सुनिए।" बिहार विधानसभा में आज विपक्ष के सदस्यों के सदन के वेल में जमा होने के कारण हंगामा हुआ। वे मांग कर रहे थे कि राज्य के संशोधित आरक्षण कानूनों को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल किया जाए, ताकि उन्हें न्यायिक समीक्षा से बचाया जा सके।

 

नीतीश कुमार ने विधानसभा को संबोधित करते हुए सदस्यों को जाति सर्वेक्षण शुरू करने में अपनी भूमिका की याद दिलाई, जिसके कारण अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए कोटा बढ़ा। कुमार ने कहा, "पटना उच्च न्यायालय ने आरक्षण कानूनों को खारिज कर दिया है और हमने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। इन कानूनों को नौवीं अनुसूची में रखने के लिए केंद्र से औपचारिक अनुरोध भी किया गया है।" मुख्यमंत्री के स्पष्टीकरण के बावजूद विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए अपना विरोध जारी रखा।


इसके बाद नीतीश कुमार अपना आपा खो बैठे और एक विधायक पर अपनी आवाज उठाई।  नीतीश कुमार ने अपने पूर्व सहयोगियों पर हमला करते हुए कहा "आप एक महिला हैं, क्या आपको कुछ पता है? क्या आपको पता है कि मेरे सत्ता में आने के बाद ही बिहार में महिलाओं को उनका हक मिलना शुरू हुआ?" 2022 में बिहार में एनडीए से अलग होकर आरजेडी से हाथ मिलाने वाले नीतीश कुमार ने 2024 में यू-टर्न लिया और एनडीए के कब्जे में वापस चले गए।



प्रमुख खबरें

Dune Prophecy Trailer । मुख्य भूमिका में नजर आने वाली है तब्बू, ट्रेलर में अभिनेत्री की झलक देखकर बढ़ा फैंस का उत्साह

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?