Maharashtra के अकोला में हुई हिंसक झड़प में एक की मौत आठ घायल, धारा 144 लागू

By रितिका कमठान | May 14, 2023

महाराष्ट्र के अकोला शहर में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई है। घटना ओल्ड सीटी की है जहां विवाद होने के बाद हालत इतने बिगड़े की दो समुदायों में हिंसक झड़प हो गई। इलाके में शांति कायम करने के लिए शहर के कुछ हिस्सों में आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू की गई है। पुलिस का कहना है कि स्थिति काबू में है। पुलिस ने दो मामले दर्ज किए हैं।

 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) मोनिका राउत ने बताया कि संवेदनशील ‘ओल्ड सिटी’ इलाके में शनिवार को रात करीब साढ़े 11 बजे हुई झड़प में दो पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग घायल हो गए है। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है। झड़प के संबंध में 26 लोगों को हिरासत में लिया है। उन्होंने बताया कि दोनों समूहों के सदस्यों ने एक दूसरे पर पथराव किया। इस दौरान कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। 

 

अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने दंगाइयों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया और हालात काबू किए। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि राज्य के उप मुख्यमंत्री और अकोला जिले के संरक्षक मंत्री देवेंद्र फडणवीस स्थिति पर नजर रख रहे हैं। फडणवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। 

 

धारा 144 हुई लागू

जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने का आदेश दिया। राउत ने बताया कि घटना के बाद शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अमरावती से राज्य रिजर्व पुलिस के एक हजार कर्मियों को अकोला शहर में तैनात किया गया है। राउत ने नागरिकों से अपील की कि वे घबराए नहीं और किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें। जानकारी है कि झड़क के दौरान शहर में भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ को भी अंजाम दिया था। पुलिस को हालात काबूल करने के लिए बल प्रयोग भी करना पड़ा।

 

इस कारण हुई हिंसा

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संदीप घुगे ने बताया कि किसी सोशल मीडिया मंच पर एक धार्मिक पोस्ट के वायरल हो जाने के बाद हिंसा हुई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) मोनिका राउत ने बताया कि दोनों समूहों के सदस्यों ने एक दूसरे पर पथराव किया। इस दौरान कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग